Eating Curd : घर से बाहर जाने से पहले दही शक्कर खाने के पीछे धार्मिक ही नहीं वैज्ञानिक कारण भी

सनातन धर्म में भी दही खाकर यात्रा करना शुभ बताया गया है. दही खाने से नाभिक ठंडा रहता है और उदर को तृप्त रखता है.

Update: 2024-05-06 07:48 GMT

सनातन धर्म में एक परंपरा है कि कोई भी शुभ कार्य करने जाने से पहले दही-शक्कर खाकर ही निकलते हैं. हालांकि यह परंपरा पहले से चली आ रही है. कहीं बाहर जाने से पहले घर की महिलाएं दही शक्कर जरूर खिलाती हैं.

इसके पीछे धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से काम जरूर सफल हो जाता है. आपको बता दें कि दही शक्कर खाने के वैज्ञानिक आधार भी हैं.

सनातन धर्म में भी दही खाकर यात्रा करना शुभ बताया गया है. दही खाने से नाभिक ठंडा रहता है और उदर को तृप्त रखता है.



चंद्रमा के साथ बताया गया है दही का नाता

दही को सनातन धर्म में पंचामृत भी माना जाता है और हर शुभ कार्य में इसका विशेष महत्व होता है. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि चंद्रमा के साथ दही का संबंध होता है. दही सफेद होने की वजह से चंद्रमा का काफी प्रिय है और जब इसे ग्रहण कर घर से बाहर निकलते हैं तो आपके अंदर का आत्मविश्वास और भी ज्यादा बढ़ जाता है.

नकारात्मक ऊर्जा हो जाती है समाप्त

दही खाने सेआस-पास का नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाता है. यही वजह है कि न सिर्फ बड़े बल्कि छोटे बच्चों को भी स्कूल या एग्जाम देने जाने से पहले घर से माता दही शक्कर जरूर खिलाती है. मिथिलांचल में शादी-विवाह में दही का भार आदान-प्रदान वर-वधु पक्ष के बीच भी किया जाता है.

कैल्शियम के साथ पाया जाता है विटामिन B2 और विटामिन B12 


मेडिकल क्षेत्र में भी दही का महत्व काफी है. यह सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है. दही पाचन क्रिया को मजबूत करता है. यदि पोषक तत्व की बात करें तो इसमें कैल्शियम के साथ विटामिन B2 और विटामिन B12 पाया जाता है. इसके अलावा पोटेशियम और मैग्नीशियम भी दही में पाया जाता है. दही अपच और एसिडिटी जैसी समस्या को भी दूर करता है.

Tags:    

Similar News