Ayodhya Railway Station: अयोध्या रेलवे स्टेशन है खास: अंग्रेजों के समय से बना यह स्टेशन सुविधा और लूक में इंटरनेशल एयरपोर्ट्स को दे रहा टक्‍कर

Ayodhya Railway Station:

Update: 2024-01-24 08:18 GMT

Ayodhya Railway Station: अयोध्या। हिंदुओं की आस्था का स्थल अयोध्या देश ही नहीं दुनिया भर में चर्चाओं का विषय बना हुआ है। देश के प्रधानमंत्री समेत बॉलीवुड के दिग्गज सितारे, फिल्म स्टार, क्रिकेटर, संगीतकार व कई बड़े नेता कल रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में पहुंचे थे। प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब मंदिर आम भक्तों के दर्शनों हेतु खोल दिया गया है। जिसके साथ ही देशभर के राम भक्तों का अयोध्या पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। अयोध्या पहुंचने के लिए सबसे सुगम साधन ट्रेन हैं। अयोध्या में ही रेलवे स्टेशन भी है। आइए जानते है अयोध्या के रेलवे स्टेशन और वहां तक पहुंचने वाली ट्रेनों के बारे में...

अयोध्या में रेलवे स्टेशन और रेल लाइन का इतिहास काफी पुराना है। 1874 में औपनिवेशिक युग के दौरान अंग्रेजो ने लखनऊ– गोरखपुर लाइन के हिस्से के रूप में यह स्टेशन बनाया गया था। यह भारत के पुराने हिस्से के रूप में शामिल है। पुराने अयोध्या स्टेशन में केवल तीन प्लेटफार्म थे पर अब यह काफी भव्य में रूप ले चुका है। अयोध्या राम मंदिर की तरह अयोध्या रेलवे स्टेशन का विकास एयरपोर्ट की तर्ज पर किया जा रहा है। अयोध्या रेलवे स्टेशन को त्रेता युग को प्रदर्शित करने वाले स्थल के तत्व तैयार किया गया है। इस स्टेशन को देखकर यहां आने वाले यात्रियों को भव्य मंदिर में पहुंचने का एहसास होता है।


अयोध्या रेलवे स्टेशन वाराणसी– जौनपुर– अयोध्या– लखनऊ लाइन पर स्थित है। अयोध्या से होकर गोरखपुर–मानकपुर– अयोध्या लाइन भी गुजरती है। अंग्रेजों के समय से अयोध्या में रेल लाइन बिछ गया था।। यहां से पहले केवल तीन रेल लाइन गुजरती थी। अयोध्या रेलवे जंक्शन स्टेशन को आधिकारिक तौर पर अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन नाम दे दिया गया है। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन अयोध्या राम मंदिर से डेढ़ किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यह स्टेशन भारतीय रेलवे के उत्तरी रेलवे क्षेत्र के अंतर्गत आता है। जिसका स्टेशन कोड AY है।

अयोध्या रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य 2018 से शुरू किया गया था, पहले चरण में बनाए गए भवन में श्री राम मंदिर की तरह एक भव्य आकर्षण बनाया गया है। भवन में लगी टाइल्स, पत्थर, शीशे, दरवाजे, लाइटिंग आदि चीजें आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी। भवन के ठीक बीचों-बीच भारी भरकम पंखा लगा है और उसके ठीक नीचे फर्श की डिजाइन यकीनन आपको बेहद पसंद आएगी। यही नहीं, स्टेशन परिसर के बाहर का बड़ा परिसर भी रेलवे स्टेशन की भव्यता का गवाह बन चुका है। इसी स्टेशन से प्रधानमंत्री मोदी ने वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। अयोध्या स्टेशन में एक साथ 50 हजार यात्रियों की क्षमता है। यहां यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं है। लिफ्ट एवं स्वचालित सीढ़िया लगाई गई है। यहां शिशु देखभाल केंद्र,बीमार लोगो के लिए अलग अलग केबिन, पर्यटन सूचना केंद्र के साथ साथ देश कॉनकोर्स सेटअप भी बनाया गया है।

यहां इंफेंट केयर रूप होगा जहां पैसेंजर अपने दूध पीते बच्चों को किसी भी तरह मेडिकल चेकअप करा सकते हैं। फर्स्ट एड की सुविधा और मेडिकल अटेंशन की सुविधा भी दी गई है। पैसेंजर फैसिलिटीज और टूरिस्ट इनफार्मेशन सेंटर की मदद से यहां आने वाले यात्रियों को राम मंदिर के साथ क्षेत्र के हर आध्यात्मिक व पर्यटन बाकी जगहों की जानकारी और पहुंचने के साधनों की जानकारी भी दी जाएगी।

अयोध्या से गुजरने वाली ट्रेनें

अयोध्या रेल्वे स्टेशन मुंबई, दिल्ली और प्रयागराज स्टेशनों से कनेक्ट होती है। इसके अलावा भी दौरान श्रद्धालुओं के यात्रा की सुविधा को देखते हुए अयोध्या को चेन्नई, बैंगलोर, पुणे, कोलकाता, नागपुर, लखनऊ और जम्मू सहित विभिन्न क्षेत्रों और शहरों से जोड़ा जा रहा है। वर्तमान में अयोध्या से कोटा पंबे एक्सप्रेस 93238 , सद्भभावना एक्सप्रेस 14018, फरक्का एक्सप्रेस 13484, दून एक्सप्रेस 23010, सरयू यमुना एक्सप्रेस 14650, गंगासतलज एक्सप्रेस 13307, सद्भभावना एक्सप्रेस 14017,सरयू यमुना एक्सप्रेस 14649, एटीवी एक्सप्रेस,18206, कवि गुरु एक्सप्रेस 19709,, एटीवी एक्सप्रेस18205, यप्र एक्सप्रेस 15024, जेपी कविगुरु 19710, जम्मू तवी 12151, साबरमती एक्सप्रेस 19166, साबरमती एक्सप्रेस 19168, कैफियत एक्सप्रेस 12225, दून एक्सप्रेस 13010, सियालदाह एक्सप्रेस 13152, बसब बे एक्सप्रेस 14235, उत्सर्ग एक्सप्रेस 18191, गंगा सतलुज एक्सप्रेस 13308, बीएसबी जीडी इंटर सिटी एक्सप्रेस 14213,जीडी बीएसबी इंटरसिटी एक्सप्रेस 14214, मरुधर एक्सप्रेस 14853, मरुधर एक्सप्रेस 14854 आदि ट्रेनें वर्तमान में अयोध्या स्टेशन से होकर गुजर रही हैं।

Tags:    

Similar News