Mother's Day 2024 : कहीं "Super Mom" के टैग में ना भुला दे खुद को... छोटी-छोटी बातों से रखे खुद का ध्यान

इस बार आप मदर्स डे mother's day 2024 को कुछ अलग तरह से सेलिब्रेट कर सकती हैं। रसोई का काम करते-करते आप अपनी त्‍वचा का भी ध्‍यान रख सकती हैं। आपकी रसोई में ही त्‍वचा को खूबसूरत बनाने का राज छुपा हुआ है।

Update: 2024-05-07 13:24 GMT

हमारे आस-पास और समाज में मां को “सुपर मॉम” कह-कह कर इतनी ज्यादा जिम्मेदारी दे दी जाती है कि वो दूसरों की जिम्मेदारियों तले दब जाती हैं। उनके पास खुद का ही ख्याल रखने का समय नहीं होता है।

ऐसे में अपनी सुंदरता पर उनका क्‍या ही ध्‍यान जाता होगा। वहीं जो महिलाएं वर्किंग मदर हैं, उनका तो और भी टाइट शेड्यूल रहता है। ऑफिस और घर के काम से फुरसत पाना ही उनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है।

इन सबके बीच हम आपको 12 मई को पड़ रही मदर्स डे पर self care के बारे में बताने जा रहे हैं। अपनी त्‍वचा का ध्‍यान रखने के लिए आप बेशक समय न निकाल पाएं मगर रसोई में मौजूद कुछ सामग्रियों का इस्तेमाल करके आप खूबसूरत त्‍वचा पा सकती हैं। आपकी रसोई में बहुत सारी ऐसी चीजें उपलब्‍ध हैं, जो आपको प्राकृतिक रूप से सुंदर बना सकती हैं।


मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन



 स्‍टेप-1


अधिकतर महिलाओं के दिन की शुरुआत किचन से ही होती है। आंख खुलने के तुरंत बाद रसोई में जाकर नाश्ते और खाने की तैयारी करना ही उनका डेली रूटीन होता है। इसलिए सुबह के समय आप किचन में जाते ही चेहरे को नींबू और शहद के पानी से क्लीन कर सकती हैं। आपकी त्‍वचा ड्राई हो या ऑयली यह टोनर दोनों ही तरह की त्‍वचा के लिए सही रहता है। इससे आपकी त्‍वचा डीप क्लीन हो जाती है। न तो आपकी त्‍वचा में रूखापन रहता है और न ही त्‍वचा में अतिरिक्त तेल आता है। 

स्‍टेप-2


आप जो भी सब्जी बना रही हैं, उनके छिलकों को फेंकने की जगह आप ब्‍लैंडर में दरदरा पीस लें और फिर उससे चेहरे को स्‍क्रब करें। इसके लिए बेस्‍ट होगा कि आप आलू, खीरा, लौकी, केला, चुकंदर और गाजर आदि के छिलके से स्क्रब तैयार करें। इनमें से किसी में विटामिन-सी होता है और किसी में विटामिन-ए। दोनों ही त्‍वचा कि लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन वेबसाइट में प्रकाशित एक स्‍टडी के मुताबिक, “ विटामिन-ए कोलाजेन प्रोडक्शन को बढ़ाता है और त्‍वचा पर उभरी फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करता है।” नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन वेबसाइट में ही प्रकाशित एक दूसरी स्टडी में बताया गया है कि विटामिन-सी हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने के लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है। 

स्‍टेप-3


आप किचन में मौजूद चीजों से ही फेस पैक भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप फलों का प्रयोग कर सकती हैं। आप केले, पपीते, सेब और खीरे का फेस पैक बना सकती हैं। इन सब में भी विटामिन-सी होता है। यह त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करते हैं।

नाइट स्किन केयर रूटीन

स्टेप-1

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन के साथ ही नाइट स्किन केयर रूटीन भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है। यदि आप मेकअप इस्तेमाल करती हैं, तो रात में सोने से पहले उसे क्‍लीन जरूरी करें और इसके लिए आप देसी घी को मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप नारियल और जैतून के तेल का इस्‍तेमाल भी मेकअप रिमूवर की तरह कर सकती हैं।

स्‍टेप-2

एलोवेरा का पौधा अगर आपके घर में लगा है, तो रात में सोने से पहले आप एलोवेरा जेल को पानी में डायल्यूट करने के बाद चेहरे की टोनिंग कर सकती हैं। इसके लिए आप एलोवेरा की पत्ती को तोड़कर उसे पानी में 30 मिनट के लिए डिप करें। जब इसमें मौजूद पीला पदार्थ पानी में तैरता हुआ नजर आए, तब आप जेल को निकालें और पानी में मिक्‍स करके उसे चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्‍वचा बहुत स्‍मूद हो जाएगी।

स्‍टेप-3

आप 1 चम्‍मच गेहूं के आटे में 1/2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दही मिक्स करके फेस पैक बना सकती हैं। आपको बता दें कि बेसन बहुत अच्छा एक्‍सफोलिएट होता है। 10 मिनट बाद इस फेस पैक को हल्‍के हाथों से रब करते हुए रिमूव कर दें। ऐसा यदि आप रोज करती हैं, तो आपकी त्‍वचा पर चिपकी डेड स्किन की परत रिमूव हो जाएगी।

Tags:    

Similar News