कोरोना का कोहराम: लॉकडाउन से भड़के लोग, सख्त पाबंदियों का सड़क पर उतरकर कर रहे विरोध...

Update: 2022-11-27 07:40 GMT

NPG डेस्क। सख्त कोरोना लॉकडाउन से परेशान चीन के शंघाई में  सरकार के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। सोशल मीडिया पर कई वीडियो चीन के सामने आए हैं जिनमें लोग कोरोना प्रतिबंधों के खिलाफ नारे लगाते नजर आ रहे हैं।

दरअसल, कोरोना पाबंदियों के बीच चीन के उरुमकी अपार्टमेंट में आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। इसके बाद लोग काफी नाराज हुए और शनिवार की रात सड़कों में निकलकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे। ड्रैगन लैंड के हालात दुनिया को डरा रहे हैं कि कही फिर कोरोना वापसी तो नहीं करने वाला है। और सवाल यह भी है कि आखिर क्यों चीन में कोरोना आउट ऑफ कंट्रोल हो गया है।

चीन में कोरोना के कारण बार बार लग रहे लॉकडाउन का चीन की अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ रहा है। रॉयटर्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक चीन की जीडीपी में 20 फीसदी तक का योगदान देने वाला क्षेत्र लॉकडाउन व इसके पाबंदियों से गुजर रहा है...

चीन में सरकार की सख्त नीति का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के कई वीडियो भी सामने आए हैं। एक वीडियो के मुताबिक उरुमकी शहर की सड़कों पर कई लोग दिखाई दे रहे हैं और ये लोग चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व वाली कम्युनिस्ट पार्टी का विरोध कर रहे हैं। इसके अलावा लोग कह रहे हैं कि उन्हें पीसीआर टेस्ट नहीं चाहिए, उन्हें आजादी चाहिए। वे झिनजियांग शहर में लॉकडाउन वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

अमेरिका और अन्य देशों की तुलना में चीन में संक्रमण से मौत के कम मामले सामने आए हैं, लेकिन फिर भी देश की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने वायरस को लेकर कोई भी कोताही न बरतने की नीति अपना रखी है, जिसके तहत मामलों की संख्या देखते हुए इलाकों में लोगों की आवाजाही पर रोक लगाई जाती है। स्वास्थ्य अधिकारियों की अपील के बाद 35 लाख लोग घर में कैद हो गए हैं। लोगों को घर पर ही सारी सुविधाएं पहुंचाई जा रही हैं। कई जगह कैंप लगाकर जांच बढ़ा दी गई है।

चीन में लंबे समय से 'जीरो कोविड पॉलिसी' लागू हैं। जबरदस्ती लोगों का टेस्ट करवाया जा रहा है। लोगों को पकड़ पकड़कर क्वारंटाइन किया जा रहा है। 8 जिलों के 66 लाख की आबादी को लॉकडाउन लगाकर कैद कर दिया गया है। बीजिंग के अलावा ग्वांगझू, चोंगकिंग, जिनान, जियान, चेंगदू और लान्चो में भी बड़े पैमान पर कोरोना फैला हुआ है। बीजिंग में 27 नवंबर तक घर से निकलने पर रोक लगा दी गई है। लोगों को घर पर ही सारी सुविधाएं पहुंचाई जा रही हैं। कई जगह कैंप लगाकर जांच बढ़ा दी गई है. बीजिंग में इस सप्ताह एक प्रदर्शनी केंद्र में अस्थायी अस्पताल बनाया गया और बीजिंग इंटरनेशनल स्ट्डीज यूनिवर्सिटी में भी आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया।


Tags:    

Similar News