Rekha Birthday: वो अभिनेत्री जिन्हें सुपरस्टार पिता ने नाम देने से कर दिया था इनकार, शादी और अफेयर्स के बावजूद रहीं ताउम्र अकेली, अमिताभ के लिए खुलकर स्वीकारती हैं प्यार

आज बॉलीवुड और साउथ इंडिया की दिग्गज और सदाबहार अभिनेत्री रेखा का जन्मदिन है। आज 10 अक्टूबर को रेखा 70 साल की हो गई हैं। आज हम आपको बताएंगे उनके जीवन की कुछ खास बातें...

Update: 2024-10-10 12:35 GMT

रायपुर, एनपीजी डेस्क। आज बॉलीवुड और साउथ इंडिया की दिग्गज और सदाबहार अभिनेत्री रेखा का जन्मदिन है। आज 10 अक्टूबर को रेखा 70 साल की हो गई हैं। इस मौके पर देश-दुनिया से उनके फैंस और फिल्म जगत की बड़ी-बड़ी हस्तियों ने उन्हें बधाई दी है। आज हम आपको बताएंगे उनके जीवन की कुछ खास बातें...

साउथ के सुपरस्टार पिता की बेटी हैं रेखा

अभिनेत्री रेखा की चुनौतियां जन्म लेते ही शुरू हो गई थीं। 10 अक्टूबर 1954 को रेखा का जन्म एक साउथ इंडियन परिवार में हुआ था। उनके पिता साउथ सिनेमा के सुपरस्टार और दिग्गज अभिनेता जेमिनी गणेशन थे। जेमिनी गणेशन ने रेखा की मां पुष्पावल्ली से कभी शादी नहीं की।


बिन ब्याही मां बनीं रेखा की मां

पुष्पावल्ली भी साउथ इंडस्ट्री की एक्ट्रेस थीं। जेमिनी से उनका अफेयर लंबा चला और वे बिन ब्याही मां बनीं। रेखा का असली नाम भानुरेखा गणेशन है। जेमिनी गणेशन ने रेखा को अपना नाम देने से इनकार कर दिया था। कुल मिलाकर उन्हें पिता का प्यार नहीं मिला। घर के आर्थिक हालात भी अच्छे नहीं थे, इसलिए रेखा की मां ने उन्हें महज 4 साल की उम्र से ही अभिनय लाइन में उतार दिया। इस तरह से रेखा का बचपन भी खत्म हो गया।


पहली फिल्म इनती गुट्टू थी, जो तेलुगू में थी

4 साल में रेखा की पहली फिल्म इनती गुट्टू थी, जो तेलुगू भाषा में थी। ये फिल्म साल 1958 में रिलीज हुई थी। वे एक्टिंग लाइन में नहीं आना चाहती थीं, बल्कि एयरहोस्टेस बनना चाहती थीं, लेकिन पारिवारिक हालातों के चक्कर में उन्हें समझौता भी करना पड़ा और उनकी पढ़ाई भी नहीं पूरी हो सकी।

फिल्म 'सावन भादो' से रेखा ने बॉलीवुड में रखा कदम 

इसके बाद रंगुला रत्नम फिल्म भी उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट ही की। कन्नड़ फिल्म ऑपरेशन जैकपॉट नल्ली सीआईडी 999 में रेखा मुख्य भूमिका में थीं। फिल्म 'सावन भादो' से रेखा ने बॉलीवुड में कदम रखा था। ये फिल्म 1970 में रिलीज हुई। अभिनेता नवीन निश्चल इसमें हीरो बने थे। ये फिल्म तो हिट रही, लेकिन रेखा को अपने वजन और रंग को लेकर काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।


रेखा-अमिताभ की जोड़ी थी हिट फिल्मों की गारंटी

रेखा और अमिताभ बच्चन की जोड़ी बेहद हिट मानी जाती थी। इन दोनों को साथ में देखना दर्शक बहुत पसंद करते थे। दोनों ने साथ में कई फिल्में कीं, जिनमें दो अनजाने, अलाप, खून पसीना, गंगा की सौगंध, मुकद्दर का सिकंदर, मिस्टर नटवरलाल, सुहाग, राम बलराम और सिलसिला हैं। सिलसिला इन दोनों की साथ में आखिरी फिल्म थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन की पत्नी जया भी मुख्य भूमिका में थीं। ये फिल्म इनकी असल जिंदगी से प्रेरित बताई जाती है, जिसे यश चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था।

दरअसल रेखा और अमिताभ बच्चन के अफेयर की चर्चाएं फिल्मी मैगजीन्स की सुर्खियां बनने लगी थीं और कहीं न कहीं अमिताभ और जया के वैवाहिक जीवन पर भी इसका असर पड़ रहा था। यही वजह है कि इनके रास्ते हमेशा-हमेशा के लिए जुदा हो गए।

रेखा ने कई बार सार्वजनिक तौर पर अमिताभ के लिए स्वीकारा प्यार

रेखा ने कई बार सार्वजनिक तौर पर अमिताभ बच्चन के लिए अपना प्यार स्वीकार किया। यहां तक कि सिम्मी गरेवाल के शो में भी उन्होंने इस पर खुलकर बात की थी। रेखा ने कई इंटरव्यू में बताया कि वे अमिताभ को अपना गुरू मानती हैं। उन्होंने बताया कि अमिताभ बच्चन ने उन्हें ग्रूम किया। वे तो उनके सामने खड़े होने लायक भी नहीं थीं, लेकिन अमिताभ से उन्होंने अभिनय, अनुशासन और खुद को सही तरीके से कैरी करना सीखा।

अमिताभ के साथ व्यक्तिगत संबंधों से किया था इनकार

हालांकि सिमी गरेवाल के अमिताभ से प्यार के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा था कि उनसे कौन प्यार नहीं करता। शो में रेखा ने स्पष्ट कर दिया था कि अफवाहों के बावजूद दोनों के बीच कोई भी व्यक्तिगत संबंध नहीं था।

रेखा का निजी जीवन रहा बेहद विवादास्पद, आज भी हैं अकेली

रेखा की पर्सनल लाइफ की बात करें, तो कहा जाता है कि अभिनेता विनोद मेहरा से भी उनका अफेयर रहा और दोनों ने चुपचाप शादी भी कर ली थी, लेकिन विनोद मेहरा की मां को ये स्वीकार नहीं था। बाद में साल 1990 में उन्होंने दिल्ली के बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी की थी, लेकिन एक साल के अंदर ही मुकेश ने आत्महत्या कर ली, जिसका इल्जाम रेखा पर लगा था। रेखा के अफेयर के किस्से भी फिल्मी मैगजीन की सुर्खियां बनती रहीं। अमिताभ बच्चन, राज बब्बर, संजय दत्त, अक्षय कुमार तक से उनके नाम जुड़े, लेकिन उन्होंने अपनी चुप्पी बनाए रखी। वे आज भी सिंगल अपनी जिंदगी गुजार रही हैं।

रेखा की कुछ यादगार फिल्में, जिन्होंने उन्हें कालजयी एक्ट्रेस बना दिया

  • मुकद्दर का सिकंदर
  • खूबसूरत
  • उमराव जान
  • सिलसिला
  • मिस्टर नटवरलाल
  • एक ही भूल
  • जीवन धारा
  • घर
  • बसेरा
  • अगर तुम न होते
  • इजाज़त
  • खून भरी मांग
  • राम बलराम
  • खून पसीना
  • कोई मिल गया
  • खिलाड़ियों का खिलाड़ी

नेशनल अवॉर्ड विनर भी हैं रेखा

अपने करियर में रेखा को कई प्रतिष्ठित पुरस्कार भी मिले हैं, जिनमें एक नेशनल अवॉर्ड, 3 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स और पद्म श्री शामिल हैं। रेखा ने फिल्म उमराव जान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था।

Tags:    

Similar News