Hrithik Roshan: पिता पर हुआ जानलेवा हमला, 30 हजार लड़कियों का दिल तोड़ सुजैन पर लट्टू हुए थे ऋतिक...

Hrithik Roshan

Update: 2023-01-10 08:32 GMT

मुंबई I बॉलीवुड के ग्रीक गॉड ऋतिक रोशन का आज 49वां बर्थडे है। ऋतिक रोशन को सिर्फ उनकी एक्टिंग के लिए ही नहीं बल्कि किलर लुक्स, दमदार फिजीक और बेहतरीन डांस के लिए भी जाना जाता है। बच्चे से लेकर बॉलीवुड सितारे तक ऋतिक रोशन के डांस को कॉपी करते हैं। अपनी पहली ही डेब्यू फिल्म 'कहो न प्यार है' से सबके दिलों पर छाने वाले बॉलीवुड के ग्रीक गॉड के फिल्मी करियर और निजी जिंदगी के बारे में तो हम काफी कुछ जानते हैं। लेकिन ये बात आपको शायद ही पता होगी कि ऋतिक रोशन जब छोटे थे तो काफी शरारती थे। इसके साथ वह अक्सर अपने अफेयर और लव लाइफ को लेकर खबरों में बने रहते हैं। आइए जानते है ऋतिक रोशन के जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़े कुछ किस्से...


बचपन में ऋतिक रोशन ने की थी ऐसी शरारत माता-पिता से पड़ी थी खूब मार:-  ऋतिक रोशन ने अपने पिता राकेश रोशन से पिटने का खुलासा खुद किया था। दरअसल जब वह कपिल शर्मा शो में अपनी फिल्म के प्रमोशन के लिए पहुंचे थे, तो उस दौरान कपिल ने उनसे सवाल पूछते हुए कहा, 'जब हम छोटे थे, कोई शरारत करते थे तो हमें हमारे माता-पिता से खूब मार पड़ती थी, क्या अमीरों के बच्चे भी शरारती होते हैं और उनकी भी पिटाई होती है'। कपिल के इस सवाल का जवाब देते हुए ऋतिक रोशन ने शो पर अपनी शरारत का वो किस्सा बताया जिसकी वजह से उनके मम्मी-पापा ने उनकी खूब पिटाई की थी। ऋतिक रोशन ने कहा, 'एक बार मेरी छत पर कुछ खाली बोतले पड़ी थीं, उस समय हम 13वें फ्लोर पर रहते थे। पता नहीं मेरे अन्दर क्या भूत आया और मैंने बोतले देखी फिर नीचे देखा। मैं उस वक्त ये सोचने लगा था कि ये बोतले कैसे गिरेंगी'। ऋतिक रोशन ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, 'मेरे लिए उस वक्त ये जानना बेहद जरुरी था, तो मैं एक बोतल नीचे गिरा दी। ये करते हुए मुझे इतना मजा आया कि मैं एक बोतलों की ट्रे ही ग्रिल पर लेकर आ गया और मैंने बोतलें फेंकनी शुरू कर दी। मैं बोतलें फेक रहा था, मुझे एहसास नहीं था कि किसी को लग सकती है। तभी वहां पर पापा आ गए। उसके बाद क्या हुआ ये मैं नहीं बता सकता। ऋतिक की बहन सुनैना ने भी इस बात का खुलासा किया कि ऋतिक बचपन में खाने को लेकर भी काफी नखरें करते थे, जिसकी वजह से उन्हें काफी मार पड़ती थी। ऋतिक रोशन दो अंगूठे के साथ पैदा हुए थे, इस वजह से बचपन में उन्हें परेशानियां हुईं। जब वो स्कूल में थे, तो दो अंगूठे की वजह से बाकी बच्चे उन्हें अलग मानते थे इसलिए कोई भी बच्चा उनसे बात नहीं करता था। 


30 हजार लड़कियों का तोड़ दिल:- ऋतिक रोशन का चार्म आज भी फैंस के बीच कम नहीं हुआ है। इसकी बानगी तब देखने को मिली जब कहो न प्यार है से ऋतिक ने अपने करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में ऋतिक रोशन और अमीषा पटेल की जबरदस्त केमिस्ट्री देखने को मिली थी। ऋतिक रोशन की पहली फिल्म ही ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी और वो रातों-रात लाखों-करोड़ों लोगों के दिलों पर छा गए थे। ऋतिक रोशन की जब पहली फिल्म रिलीज हुई थी उन्हें उस दौरान 30 हजार शादी के प्रपोजल मिले थे। हालांकि ऋतिक ने बाद में सुजैन खान से शादी कर ली थी। ऋतिक रोशन और उनकी पूर्व पत्नी सुजैन खान की लव स्टोरी की बात करें तो दोनों की प्रेम कहानी एक ट्रैफिक सिग्नल पर शुरू हुई थी। एक दिन ऋतिक ड्राइव कर रहे थे। उन्होंने अपनी बाईं ओर एक गाड़ी में ड्राइविंग सीट पर एक खूबसूरत लड़की को देखा। जल्द ही दोनों दोस्त बन गए। इसके बारे में 'कॉफी विद करण' के एक एपिसोड में सुजैन ने खुलासा किया था कि ऋतिक ने उन्हें शादी के लिए कैसे प्रपोज किया था। इसके बाद 20 दिसंबर 2000 को दोनों ने चर्च में शादी कर ली थी।


डॉक्टर ने कहा डांस नहीं कर पाएंगे:- 20 साल की उम्र में ऋतिक को स्कोलियोसिस नाम की बीमारी हो गई थी। इस वजह से डॉक्टर ने उन्हें कहा था कि वो आगे चलकर डांस नहीं कर पाएंगे। ये बीमारी रीढ़ की हड्डी से संबंधित थी, जिसमें हड्डी सीधी ना रहकर एक तरफ झुक जाती है। इस बीमारी के बारे में पता चलने के एक साल बाद ऋतिक ने जॉगिंग की मदद से खुद पर काम किया और ठीक हो गए।


नई सदी का नया स्टार:- ऋतिक नई सदी में डेब्यू करने वाले पहले सुपरस्टार भी हैं. क्योंकि उनके बाद एंट्री लेने वालों में से इंडस्ट्री में कोई इस तमगे का पक्का दावेदार अभी तक नहीं बन सका. उनसे पहले के सब सुपरस्टार 90s या उससे पहले डेब्यू करने वाले ही हैं, यानी पिछली सदी के. साल 2000 के साथ एक नई सदी बस शुरू ही हुई थी और 10 जनवरी को फैन्स के साथ एक इवेंट में ऋतिक अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे थे. इन फैन्स ने अभी तक स्क्रीन पर ऋतिक को नहीं देखा था, इसलिए उन्हें ज्यादा बड़ा इंतजार 14 तारीख का था. बर्थडे से 4 दिन बाद ही ऋतिक की पहली फिल्म 'कहो न प्यार है' रिलीज हुई और वो रातोरात कामयाब होने का उदाहरण बन चुके थे. आज ऋतिक की कामयाबी और उनके स्टारडम का लेवल देखकर क्या आप सोच सकते हैं कि वो अपनी पहली फिल्म के बाद एक्टिंग छोड़ने वाले थे? जी हां, ये पूरी तरह सच है. और उनके इस फैसले की वजह 'कहो न प्यार है' की कामयाबी ही थी, ऐसा तब ऋतिक का मानना था.


ऋतिक के पिता पर जानलेवा हमला:- 'कहो न प्यार है' को इतना पसंद किया गया कि 2001 में फिल्म को 9 फिल्मफेयर अवार्ड मिले. इसमें से दो तो ऋतिक को ही मिले- बेस्ट मेल डेब्यू और बेस्ट एक्टर. इन अवार्ड्स के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा था. अपने अवार्ड्स लेने के बाद, ऋतिक ने मंच पर आकर अलग से एक स्पीच दी थी जिसका वीडियो कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था.ऋतिक मंच पर स्पीच देते हुए रो पड़े थे और इसकी वजह थी उनके पिता राकेश रोशन पर हुआ घातक हमला. 21 जनवरी 2000 को, मुंबई में राकेश रोशन पर दो अनजान हमलावरों ने दो गोलियां फायर कीं. एक उनकी बाजू में जा कर लगी और दूसरी उनके छाती में जाकर, हार्ट की बाहरी परत को छूती हुई फंस गई.


एक्टिंग छोड़ने का फैसला:- ऋतिक को डेब्यू फिल्म की रिलीज से पहले ही 'फिजा' और 'मिशन कश्मीर' मिल चुकी थीं. 'कहो न प्यार है' की रिलीज के बाद जब दुनिया थिएटर्स में ऋतिक का जलवा देख रही थी, तब वो अपनी अगली फिल्म पर मेहनत शुरू कर चुके थे. लेकिन पिता पर अटैक के बाद ऋतिक ने एक्टिंग छोड़ने का फैसला ले लिया. उस फैसले को याद करते हुए ऋतिक ने बताया था, 'मुझे काम के लिए अपना कमिटमेंट पूरा करना था, तो मैं शूट कर रहा था. 'मिशन कश्मीर' के 'बुमरो' गाने का रिहर्सल चल रहा था. मैं डांस कर रहा था, गाना चल रहा था और हम सब रिहर्सल कर रहे थे. तभी मैंने शीशे में अपना चेहरा देखा और मैं ऐसे था गाने के मूड में मुस्कुराते हुए.


बारबरा मोरी संग जुड़ा नाम:- लेकिन ऋतिक के सुजैन से तलाक की वजह केवल कंगना नहीं है. बल्कि 2010 में आई फिल्म 'काइट्स' में ऋतिक की को-स्टार रही मैक्सिकन अभिनेत्री बारबरा मोरी थी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भले हीं ऋतिक – बारबरा की ऑन -स्क्रीन कैमेस्ट्री दर्शकों को पसंद न आई हो पर दोनों की आपस की ऑफ स्क्रीन जोर पकड़ चुकी थी. और जल्द हीं यह खबर सुजैन के कानों तक भी पहुच गईं. सुजैन पहले से हीं कंगना के साथ ऋतिक के अफेयर की खबर से परेशान थी. अब बारबरा मोरी के साथ अफेयर की खबर ने ऋतिक और सुजैन के बीच की दूरी को काफी बढा दिया. और अंत में दोनों ने 2014 में तलाक लेने का फैसला किया.


सबा आजाद को कर रहे हैं डेट:- बता दें कि ऋतिक रोशन और सुजैन खान ने 20 दिसंबर 2000 में बेंगलुरु में शादी की थी. दोनों बचपन के दोस्त थे. इनके दो बेटे हैं. रिहान और रिदान हैं. सुजैन से तलाक के बाद इन दिनों ऋतिक एक बार फिर से मॉडल एक्ट्रेस सबा आजाद को डेट कर रहे हैं. दोनों एक-दूसरे को लेकर बेहद सीरियस हैं. खबरों की मानें तो वे ऋतिक एक बार फिर से शादी कर सकते हैं.



 


Tags:    

Similar News