Baba Siddique Net worth: अपने पीछे कितने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए बाबा सिद्दीकी, ED ने जब्त की थी 462 करोड़ की संपत्ति

Baba Siddique Net worth: एनसीपी (अजित पवार गुट) के नेता बाबा सिद्दीकी की शनिवार रात मुंबई में गोली मारकर हत्या कर दी गई। घटना बांद्रा के खेरवाड़ी सिग्नल के पास निर्मल नगर में हुई, जहां उन्हें तीन गोलियां मारी गईं।

Update: 2024-10-13 08:39 GMT

Baba Siddique Net worth: एनसीपी (अजित पवार गुट) के नेता बाबा सिद्दीकी की शनिवार रात मुंबई में गोली मारकर हत्या कर दी गई। घटना बांद्रा के खेरवाड़ी सिग्नल के पास निर्मल नगर में हुई, जहां उन्हें तीन गोलियां मारी गईं। उन्हें तुरंत लीलावती अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। बाबा सिद्दीकी अपनी आलीशान जीवनशैली और हाई-प्रोफाइल पार्टियों के लिए भी जाने जाते थे, जिसमें बॉलीवुड सितारों का जमावड़ा होता था।

बाबा सिद्दीकी महाराष्ट्र की राजनीति में एक प्रभावशाली हस्ती थे। उन्होंने तीन बार विधायक पद और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री पद संभाला था। चुनाव आयोग को दिए हलफनामे के अनुसार, उनकी संपत्ति लगभग 76 करोड़ रुपये की थी।

हालांकि, उनकी वास्तविक संपत्ति को लेकर संदेह बना हुआ है, क्योंकि साल 2018 में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बाबा सिद्दीकी की 432 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त कर लिया था। यह संपत्ति मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत बांद्रा वेस्ट में स्थित थी। उनके खिलाफ आरोप थे कि उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करके पिरामिड डेवलपर्स नामक कंपनी को फायदा पहुंचाया था। इस मामले में करीब 2000 करोड़ रुपये का घोटाला बताया गया था।

चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे में बाबा सिद्दीकी ने नकदी, बैंक जमा, और कई कंपनियों में शेयर जैसी चल संपत्तियों का उल्लेख किया था। उनके पास महंगी ज्वैलरी और मर्सिडीज बेंज जैसी लग्जरी कारें भी थीं। हलफनामे के अनुसार, उनकी संपत्ति का मूल्य करीब 30 करोड़ रुपये था।

बॉलीवुड से करीबी रिश्ते

बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टियां हमेशा सुर्खियों में रहती थीं, जिनमें सलमान खान और शाहरुख खान जैसे बड़े सितारे शामिल होते थे। उनकी पार्टियां मुंबई के हाई-प्रोफाइल इवेंट्स में से एक मानी जाती थीं।

राजनीतिक करियर

बाबा सिद्दीकी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1977 में कांग्रेस से की थी। वे पहले कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई से जुड़े और बाद में यूथ कांग्रेस से जुड़ गए। 1999 में वे पहली बार बांद्रा वेस्ट से विधायक चुने गए। इसके बाद 2004 और 2009 में भी इसी सीट से विजयी रहे। बाबा सिद्दीकी की हत्या के साथ ही उनका राजनीतिक सफर और उनकी संपत्ति से जुड़े विवाद फिर से चर्चा का विषय बन गए हैं।

Tags:    

Similar News