Aishwarya's birthday today: बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन आज मना रही हैं अपना जन्मदिन, कैसी है उनकी शानदार ज़िदगी, कौन से पुरस्कार मिले, आइए जानते हैं

Update: 2022-11-01 08:51 GMT

NPG DESK

Aishwarya Birthday Today:: ऐश्वर्या राय बच्चन आज अपना जन्मदिन मना रही हैं। उनका बॉलीवुड में करियर शानदार रहा है और वे भारत की पापुलर और हाईप्रोफाइल सेलिब्रिटीज में से एक मानी जाती हैं। बच्चन परिवार की बहू और नामचीन अदाकारा ऐश्वर्या राय अपने अभिनय के साथ-साथ खूबसूरती के लिए भी जानी जाती हैं। साल 1994 में विश्व सुंदरी का ताज ऐश्वर्या राय के सिर सज चुका है। ऐश्वर्या इस साल फिल्म 'पोन्नियन सेल्वन' (पीएस1) में नजर आई हैं। इस फिल्म के साथ उन्होंने करीब चार वर्ष बाद दमदार अंदाज में वापिसी की है।

*माॅडलिंग से शुरू किया ऎश्वर्या ने करियर:- 1 नवंबर 1973 को मैंगलूर, कर्नाटक में जन्मी ऐश्वर्या राय ने कॉलेज के दौरान ही कुछ मॉडलिंग एसाइनमेंट्स में काम किया। इसके बाद वे कई टीवी विज्ञापनों में भी दिखाई दीं। बाद में उन्‍होंने मिस इंडिया की प्रतियोगिता में भाग लिया जिसमें वे दूसरे स्‍थान पर रहीं। 1994 में उन्‍हें मिस वर्ल्‍ड का ताज पहनाया गया। इसके बाद से उन्‍हें फिल्‍मों के लिए ऑफर मिलने लगे। अभिनय की शुरूआत उन्‍होंने तमिल फिल्‍म 'इरूवर' से की। उनकी पहली हिन्‍दी फिल्‍म 'और प्‍यार हो गया' थी। उनकी पहली कामर्शियल सफल फिल्‍म 'जींस' रही। इसके बाद उन्‍हें बड़े पैमाने पर तब सफलता मिली जब संजय लीला भंसाली ने उन्‍हें 'हम दिल दे चुके सनम' और 'देवदास' में पारो के रोल लिए कास्‍ट किया। उनकी फिल्‍म 'धूम 2' और 'जोधा अकबर' ने देश विदेश में अच्‍छा कारोबार किया और इन फिल्‍मों में उनकी रितिक रोशन के साथ जोड़ी को सभी ने खूब पसंद किया।

*इन फिल्मों ने पहचान दी ऐश्वर्या को:- इरूवर, और प्‍यार हो गया, हम दिल दे चुके सनम, ताल, जोश, हमारा दिल आपके पास है, मोहब्‍बतें, देवदास, दिल का रिश्‍ता, खाकी, रेनकोट, उमराव जान, धूम 2, गुरू, प्रोवोक्‍ड, द लास्‍ट लीजन, जोधा अकबर, सरकार राज, रावन, रोबोट, गुजारिश, पीएस1 आदि फिल्मों से ऐश्वर्या ने बाॅलीवुड में अपनी धाक जमाई।

*सलमान खान के साथ अफेयर के बाद हुआ विवाद:- 1999 में रॉय और सलमान ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया लेकिन 2001 में ही दोनों एक दूसरे से अलग हो गए। ऐश्‍वर्या ने उन पर आरोप लगाया कि सलमान ने उन्‍हें गालियां दी और यहां तक की उन पर हाथ तक उठाया। उनके मुताबिक सलमान ने उन्‍हें हर तरह से परेशान किया। वहीं 2009 में टाइम्‍स ऑफ इंडिया में छपे एक लेख में सलमान ने साफ किया कि उन्‍होंने आजतक किसी औरत पर हाथ नहीं उठाया है।

*कई पुरस्कारों से नवाज़ा गया ऐश्वर्या को:- ऐश्वर्या को कई पुरस्‍कारों से नवाजा जा चुका है। उन्‍हें 2 बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिल चुका है। उन्‍हें भारत सरकार की ओर से 2009 में पद्मश्री और 2012 में फ्रांस सर‍कार की ओर से औरड्रे डेस आर्टस एट डेस लेट्रेस से सम्‍मानित किया जा चुका है। वे दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला मानी जाती हैं।

*जीतीं हैं शानदार ज़िदगी:- ऐश्वर्या राय की पर्सनल लाइफ की बात करें तो वह काफी आलीशान जिंदगी जीती हैं। उनके पास शोहरत के साथ-साथ दौलत भी अपार है। वह बी-टाउन की सबसे अमीर अभिनेत्रियों में शुमार हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वे करीब 775 करोड़ रुपये की मालकिन हैं। ऐश प्रति फिल्म 10 से 12 करोड़ रुपये तक चार्ज करती हैं। ऐश्वर्या राय बड़े ब्रांड्स के विज्ञापन भी करती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अकेले ब्रांड इंडोर्समेंट भर से ही ऐश्वर्या को सालाना 80 से 90 करोड़ रुपए की कमाई हो जाती है। ऐश्वर्या राय बच्चन अपने परिवार के साथ 'जलसा' में रहती हैं, जिसकी कीमत लगभग 112 करोड रुपये है। इसके अलावा ऐश्वर्या और उनके पति अभिषेक बच्चन ने दुबई के 'जुमेराह गोल्फ एस्टेट्स' में सैंक्चुअरी फॉल्स में एक महल जैसा विला भी खरीदा है। इसके साथ ही ऐश्वर्या राय के पास बांद्रा-कुर्ला कंपलेक्स में भी एक लग्जरी अपार्टमेंट है, जो 5,500 वर्ग फुट में फैला हुआ है।

कारों की भी शौकीन हैं ऐश्वर्या। उनके पास रोल्स रॉयस घोस्ट, मर्सिडीज बेंज एस350डी कूप, ऑडी ए8एल, लेक्सस एलएक्स 570 और मर्सिडीज-बेंज ए500 जैसी महंगी कारें हैं।

ऐश्वर्या राय ने 20 अप्रैल 2007 में अभिषेक बच्चन के साथ शादी की। अभिषेक और ऐश्वर्या एक बेटी आराध्या के माता-पिता हैं। दुनिया की सबसे सुंदर महिलाओं में से एक ऐश्वर्या की ज़िदगी सपनों जैसी सुंदर नज़र आती है जिसे देख कोई भी रश्क कर सकता है।

Tags:    

Similar News