Adipurush Controversy आदिपुरुष पर रोक लगाने दिल्ली हाईकोर्ट पहुंची हिंदू सेना, बैन लगाने की मांग, नेपाल में किया बैन

Update: 2023-06-16 14:31 GMT

Adipurush Controversy

नई दिल्ली ब्यूरो. रिलीज से पहले ही चर्चा और विवादों से घिरी फिल्म आदिपुरुष के खिलाफ हिंदू सेना ने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. हिंदू सेना ने फिल्म में संस्कृति का मजाक उड़ाने का तर्क देते हुए बैन लगाने की मांग की है. वहीं, पड़ोसी राज्य नेपाल में इसे बैन कर दिया गया है. नेपाल में ‘जानकी भारत की बेटी है,’ डायलॉग पर आपत्ति करते हुए फिल्म निर्माता को तथ्य बदलने पर ही रिलीज की अनुमति देने की चेतावनी दी है. पौराणिक ग्रंथों में जानकी यानी सीता को जन्म जनकपुर में माना जाता है, जो नेपाल में है, इसलिए वहां इसके रिलीज पर रोक लगाई गई है.

हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने दिल्ली हाईकोर्ट में दाखिल अपनी याचिका में कहा है कि फिल्म में भगवान राम द्वारा रामायण का मजाक उड़ाया गया है. इस फिल्म के जरिए भारतीय संस्कृति का मजाक उड़ाया गया है. बता दें कि आदिपुरुष का टीजर रिलीज होने के बाद से विवाद शुरू हुआ था, जो अब तक बना हुआ है. इसे लेकर ही दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर फिल्म पर रोक लगाए जाने की मांग के साथ इस फिल्म को सेंसर बोर्ड की ओर से दिया जाने वाला सर्टिफिकेट को जारी न करने का आदेश दिए जाने की भी मांग की गई है.

काठमांडू के मेयर ने कहा – जन्म स्थान के बारे में गलती सुधारें

भारत ही नहीं, बल्कि पड़ोसी देश नेपाल में भी आदिपुरुष को लेकर विवाद तेज हो गया है. नेपाल की राजधानी काठमांडू के मेयर ने फिल्म निर्माताओं को चुनौती दी है कि सीता के जन्मस्थान के बारे में गलती सुधारें और सही जानकारी दें. मेयर ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि जब तक दक्षिण भारतीय फिल्म आदिपुरुष में जानकी भारत की बेटी है लाइन न केवल नेपाल में बल्कि भारत में भी हटा दी जाती है, तब तक काठमांडू मेट्रोपॉलिटन सिटी (एसआईसी) में कोई भी हिंदी फिल्म चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Tags:    

Similar News