Kalinga University: कलिंगा विश्वविद्यालय में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के भविष्य के पहलुओं (आई सीएफएएसटी) पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन...

Kalinga University: कलिंगा विश्वविद्यालय में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के भविष्य के पहलुओं (आई सीएफएएसटी) पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन...

Update: 2024-04-06 13:56 GMT

Kalinga University: रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय रायपुर छत्तीसगढ़ के विज्ञान संकाय ने कलिंगा विश्वविद्यालय सभागार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के भविष्य के पहलुओं पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन - ICFAST 2024 की मेजबानी की। कार्यक्रम में 252 ऑफ़लाइन और 105 ऑनलाइन प्रतिभागियों ने भाग लिया और सम्मेलन में अपने शोध निष्कर्ष प्रस्तुत किए।

पहले दिन के सत्र की शुरुआत उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों और अतिथियों द्वारा ज्ञान और ज्ञान की प्रतीक देवी सरस्वती की प्रतिष्ठित प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। इस कार्यक्रम में कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर. श्रीधर, महानिदेशक डॉ. बायजू जॉन के साथ-साथ डीन-अकादमिक मामले डॉ. राहुल मिश्रा और विज्ञान संकाय के डीन डॉ. आर. जयकुमार भी उपस्थित रहे। डॉ. सी एस शुक्ला, प्रोफेसर-प्लांट पैथोलॉजी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। डॉ. सुषमा दुबे, विभागाध्यक्ष-जीवन विज्ञान की देखरेख और मार्गदर्शन में स्वागत समिति द्वारा सम्मानित अतिथियों का स्वागत किया गया।


डॉ. सी एस शुक्ला ने प्रकाश डाला कि विज्ञान किस प्रकार मानव कल्याण को लाभ पहुंचाता है। डॉ. श्रीधर ने निवारक दवाओं और बेहतर कृषि उत्पादों को विकसित करने में अनुसंधान के महत्व पर जोर दिया और प्रतिभागियों को नई प्रगति के बारे में सीखना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया। डॉ जॉन ने बीमारी के कारण से लेकर बीमारी की रोकथाम तक अनुसंधान के विकास पर भी जोर दिया।

मुख्य वक्ता का संबोधन डॉ. तरूण कुमार ठाकुर, प्रोफेसर, पर्यावरण विज्ञान विभाग, आईजीएनटीयू, अमरकंटक, उ.प्र. द्वारा दिया गया। उन्होंने वैश्विक जलवायु परिवर्तन पर प्रकाश डालते हुए भूमि उपयोग गतिशीलता और सी स्टॉक परिवर्तनों पर एक अद्भुत और जानकारीपूर्ण व्याख्यान दिया। एक अन्य मुख्य वक्ता डॉ. लोगनाथन वीरामुथु, नेशनल ताइपे यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी, ताइवान के अनुसंधान सहायक प्रोफेसर ने क्वांटम यांत्रिकी पर प्रकाश डालते हुए परोव्स्काइट क्वांटम डॉट्स के पीछे रसायन विज्ञान पर व्याख्यान दिया। डॉ. रितु जैन, एसोसिएट प्रोफेसर, पर्ल एकेडमी ने युवा बनाम बुजुर्ग उपभोक्ताओं की तुलना करते हुए फैशन रेंटल ई-टेलिंग के लिए कथित कारकों की खोज पर एक व्याख्यान दिया।


दोपहर के भोजन के बाद के सत्र में डॉ मानस कांति देब, प्रोफेसर और प्रमुख, रसायन विज्ञान विभाग, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर ने एक जानकारीपूर्ण भाषण दिया और भारत में वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए विभिन्न विश्लेषणात्मक तकनीकों का वर्णन किया। भारत भर के विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के प्रतिभागियों द्वारा कुल 120 मौखिक प्रस्तुतियाँ (ऑनलाइन और ऑफलाइन) और 30 पोस्टर प्रस्तुतियाँ दी गईं।

पहले दिन के कार्यक्रम का समापन कलिंगा विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. शिल्पी श्रीवास्तव द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। इस सम्मेलन में 250 से अधिक छात्रों, अनुसंधान विद्वानों और संकाय सदस्यों ने भाग लिया और विज्ञान और प्रौद्योगिकी में सीखने, नेटवर्किंग और ज्ञान-साझाकरण के बारे में वक्ताओं से बहुत कुछ जाना और सिखा ।

सत्र के दूसरे दिन प्रोफेसर केशव कांत साहू, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर और डॉ. चिन्मय महापात्रो, सहायक प्रोफेसर जैव प्रौद्योगिकी विभाग, एनआईटी रायपुर ने अपना व्याख्यान दिया। डॉ. साहू ने बताया कि बैक्टीरिया विस्फोट करने वाले पदार्थों को नष्ट कर सकते हैं और मिट्टी की उर्वरता और फसल की उपज में भी सुधार कर सकते हैं। डॉ. महापात्रो ने सेरियम ऑक्साइड नैनोकणों के संश्लेषण और उनके चिकित्सीय अनुप्रयोगों पर व्याख्यान दिया।

दोपहर के भोजन के बाद के सत्र में डॉ. अरविंद कुमार सिन्हा ने रफ सेट सिद्धांत और विज्ञान और प्रौद्योगिकी में इसके अनुप्रयोग पर व्याख्यान दिया। लगभग 60 प्रतिभागियों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में अपना शोध कार्य प्रस्तुत किया।

समापन सत्र में प्रतिभागियों को उनकी प्रस्तुति के लिए प्रमाण पत्र दिए गए। कार्यक्रम का समापन कलिंगा विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय के डीन डॉ. आर. जयकुमार के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ ।

Tags:    

Similar News