Raipur Smart City: आकर्षक रोशनी से जगमग हुआ बूढ़ातालाब परिक्रमा परिपथ, रायपुर स्मार्ट सिटी ने हाई मास्ट और आकर्षक लाइट से बनाया आवागमन सुरक्षित और आकर्षक...

Raipur Smart City: आकर्षक रोशनी से जगमग हुआ बूढ़ातालाब परिक्रमा परिपथ, रायपुर स्मार्ट सिटी ने हाई मास्ट और आकर्षक लाइट से बनाया आवागमन सुरक्षित और आकर्षक...

Update: 2024-10-25 05:19 GMT

Raipur Smart City: रायपुर। बूढ़ा तालाब-विवेकानंद सरोवर पथ पर रायपुर स्मार्ट सिटी लि. ने सड़क विद्युतीकरण कार्य से रोशनी की समुचित व्यवस्था कर पूरे पथ को आकर्षक स्वरूप देते हुए आवागमन को सुरक्षित बनाया है।


नगर निगम आयुक्त एवं रायपुर स्मार्ट सिटी के प्रबंध संचालक अबिनाश मिश्रा ने कहा कि ऐतिहासिक बूढ़ा तालाब रायपुर शहर की पहचान है । इस तालाब परिसर को सुंदर स्वरूप देने की योजना के क्रियान्वयन हेतु रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. ने दो चरणों में अपने प्रोजेक्ट निर्धारित किए थे । प्रथम चरण में तालाब के आंतरिक परिसर को सुविधायुक्त बनाया गया , जिसका संचालन अब छ.ग. पर्यटन मंडल कर रहा है।

उन्होंने आगे बताया कि दूसरे चरण में सरोवर के बाह्य क्षेत्र में परिक्रमा पथ को आकर्षक स्वरूप देने का काम रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. ने किया है । इसके तहत परिक्रमा पथ के डिवाइडर के किनारे 8-मीटर ऊंचे खंभों पर आकर्षक लाइटें लगाई गईं हैं, जिससे पूरे मार्ग की शोभा बढ़ी है। पैदल यात्रियों और आगंतुकों के सुरक्षित आवगमन के लिए पर्याप्त रोशनी सुनिश्चित करने के लिए इस तालाब की परिधि के चारों ओर 4-मीटर ऊंचे पोस्ट लाइट पोल विशेष तौर पर लगाए गए है।


राहगीरों की सुरक्षा हेतु इस प्रकाश व्यवस्था से साथ ही मार्ग की शोभा भी बढ़ी है। इस मार्ग के प्रमुख चौराहों पर भी दृश्यता बढ़ाने के लिए कैलाशपुरी चौक, बुढेश्वर चौक और बिजली कार्यालय चौक पर तीन हाई मास्ट लाइटें लगाई गईं है, जिससे वाहनों और पैदल यात्रियों के आवागमन के लिए पर्याप्त रोशनी की सुविधा अब उपलब्ध हो रही है । उन्होंने बताया कि परिक्रमा पथ पर इस नयी प्रकाश व्यवस्था से न केवल इस मार्ग पर आवागमन सुरक्षित हुआ है बल्कि बूढ़ा तालाब के समग्र सौंदर्यीकरण में भी वृद्धि हुई है।

Tags:    

Similar News