Chhattisgarh Police: छत्तीसगढ़ में बदलने जा रहा पुलिस का चेहरा, बस्तर में निर्णायक जंग की तैयारी, सीएम डेढ़ महीने में छह बार नक्सलगढ़ जा चुके

Chhattisgarh Police: सरकार में बैठे लोगों का दावा है कि छत्तीसगढ़ में अब लूट-खसोट और हफ्ता-महीना वसूली वाली पोलिसिंग खतम होगी। जनता के सामने पुलिस का बदला हुआ चेहरा नजर आएगा। दिल्ली से लौटे अमित कुमार खुफिया विभाग संभाल लिए हैं, अमरेश मिश्रा भी कल रायपुर पहुंच जाएंगे। राहुल भगत सीएम सचिवालय पहुंच ही चुके हैं।

Update: 2024-02-04 08:27 GMT

Chhattisgarh Police: रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय धीरे-धीरे ही सही मगर ठोस कदम उठा रहे हैं। कानून-व्यवस्था की स्थिति दुरूस्त करने के लिए वे पुलिस का चेहरा बदलने जा रहे हैं। पहले उन्होंने सीबीआई से लौटे अमित कुमार को खुफिया चीफ अपाइंट किया। और अब तेज-तर्राट आईपीएस अधिकारी अमरेश मिश्रा को दिल्ली डेपुटेशन से वापिस बुला लिए हैं। इसके लिए उन्होंने खुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात की।

अमित शाह ने अफसरों को 24 घंटे के भीतर अमरेश मिश्रा को रिलीव करने का आदेश दिया। और वैसा हुआ भी। एमएचए ने कल शनिवार अवकाश होने के बाद भी शाम को मूल कैडर वापस भेजने का आदेश जारी कर दिया। और कल 5 फरवरी को उन्हें वहां से रिलीव भी कर दिया जाएगा। अमित कुमार और अमरेश मिश्रा पुलिस के ऐसे चेहरा हैं, जिस पर पब्लिक भरोसा कर सकती है। सरकार से जुड़े सूत्रों का मानना है कि मुख्यमंत्री की कोशिश है कि छत्तीसगढ़ पुलिस का चेहरा बदला जाए। लोगों की शिकायतों पर क्विक एक्शन हो। इसके लिए अच्छे अफसरों की टीम बनाई जा रही है। आईपीएस राहुल भगत को सिकरेट्री टू सीएम बनाया गया है। हालांकि, वे सीएम सचिवालय का कामकाज देखेंगे मगर सीएम के इनर सर्किल में रहने की वजह से पुलिस के कामकाज के मामले में वे सीएम को फीडबैक देंगे ही। ये पुलिस के ऐसे चेहरा हैं, जिन पर कोई दाग नहीं है और न ही कोई आरोप। जहां भी पोस्टेड रहे, अपनी शर्तांर् पर काम किया।

सुनने में आ रहा है कि जिलों के एसपी के लिए भी अच्छे अधिकारियों की कुंडली तलाशी जा रही है। बलौदा बाजार के एसएसपी दीपक झा बिलासपुर से बिना कोई ठोस रिजन के हटा दिए गए थे। हो सकता है कि उन्हें रायपुर का एसएसपी बनाया जाए। अमरेश मिश्रा को रायपुर आईजी बनाने की खबर आ रही हैं। रायपुर में अमित कुमार, अमरेश मिश्रा और दीपक झा, तीनों बैठ गए तो यहां के कामकाज का मैसेज दूसरो जिलों में भी जाएगा।

बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ निर्णायक आपरेशन की भी तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बुधवार को कैबिनेट के बाद नक्सल मामलों पर चर्चा के लिए देर रात हाई लेवल मीटिंग की। उस मीटिंग में कुछ ऐसे संजीदा फैसले लिए गए, जिसका यहां उल्लेख नहीं किया जा सकता। कुल मिलाकर छत्तीसगढ़ पुलिस में अब कुछ बड़े काम होने वाले हैं।


Full View




Tags:    

Similar News