CG-शिक्षक बनेंगे लीडरः पहली बार छत्तीसगढ़ के शिक्षकों को मिलेगी IIM में लीडरशीप की ट्रेनिंग, होगा ये फायदा...

CG-छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार सूबे के शिक्षकों में स्किल डेवलप करने आईआईएम में उनकी ट्रेनिंग कराने की तैयारी कर रही है। इसके तहत छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में से शिक्षकों को उनके स्किल के अनुसार चुनकर लीडर बनाया जाएगा। उन्हें आईआईएम जैसे देश के शीर्ष प्रबंध संस्थान में ट्रेनिंग दिलाई जाएगी।

Update: 2024-07-02 10:22 GMT

रायपुर। छत्तीसगढ़ (CG) की विष्णुदेव सरकार स्कूल शि़क्षा में आमूलचूल बदलाव लाने जा रही है। इसके तहत क्वालिटी एजुकेशन को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार न सिर्फ पठन, पाठन और परीक्षा सिस्टम में बदलाव किया जा रहा है बल्कि शिक्षकों को भी नई शिक्षा नीति के तहत ट्रेंड किया जाएगा। अफसरों का कहना है कि जब तक शिक्षकों को प्रतिक्षित कर दक्ष नहीं बनाया जाएगा तब तक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति साकार नहीं हो पाएगा। वैसे नई शिक्षा नीति में शिक्षकों की ट्रेनिंग पर खूब जोर दिया गया है।

लीडरशीप प्रोग्राम

छत्तीसगढ़ सरकार सरकारी स्कूलों में लीडरशीप प्रोग्राम चालू करने का खाका तैयार कर रही है। इसके तहत पहले चरण में सभी हाई स्कूलों और हायर सेकेंड्री स्कूलों में एक-एक विषयों के लीडर तैयार किए जाएंगे। शिक्षकों के स्किल के आधार पर उन्हें इसकी जिम्मेदारी दी जाएगी। मसलन, सरकार लैंग्वेज पर जोर दे रही है। प्रायवेट और आत्मानंद स्कूलों की तरह सभी सरकारी स्कूलों के बच्चे भी अंग्रेजी जानें। सरकार में बैठे अफसरों का मानना है कि कम्यूनिकेशन के लिए अंग्रेजी की जानकारी होना आवश्यक है। सो, अंग्रेजी के लीडर पूरे स्कूल में बच्चों के लिए अंग्रेजी भाषा के लिए कार्यक्रम तैयार करेंगे कि किस तरह बच्चों में स्किल डेवलप हो। लीडर का चयन स्कूल के शिक्षकों में से ही किया जाएगा। जिस शिक्षक की इंग्लीश अच्छी होगी, उसे मौका दिया जाएगा। वह एक तरह से स्कूल का कोआर्डिनेटर बन जाएगा इंग्लीश का। डिस्ट्रिक्ट और स्टेट लेवल अपने स्कूल का वही प्रतिनिधित्व करेगा अगर कहीं अंग्रेजी विषय पर कोई कार्यक्रम हुआ तो। इसी तरह गणित, साइंस, कंप्यूटर, कामर्स जैसे विषयों के लिए भी लीडर बनाए जाएंगे। इसके पीछे उदे्देश्य यह कि विषय विशेष लीडर की जिम्मेदारी मिलने के बाद शिक्षक ज्यादा बेहतर ढंग से काम करेंगे और इसमें उनकी एकाउंटबिलिटी भी होगी। देखा जाएगा कि वे इसमें कैसा परफार्म कर रहे हैं। प्रदर्शन अच्छा रहा तो उन्हें अपने स्कूल से बाहर भी मौका दिया जाएगा स्टेट लेवल पर काम करने के लिए।

आईआईएम में ट्रेनिंग

स्कूलों के चुने हुए लीडरों की में ट्रेनिंग दी जाएगी। आईआईएम के प्रोफेसर शिक्षकों को स्किल डेवलप के साथ ही बच्चों के सर्वांगिण विकास के बारे में बताएंगे साथ ही वे स्कूलों के प्रबंधन का भी प्रशिक्षण देंगे। पता चला है, सुशासन विभाग इसके लिए आईआईएम से सतत संपर्क में है। नीचे देखें वीडियो...

Full View



Tags:    

Similar News