CG: ड्रग माफिया और पैडलर के बीच का चेन तोड़ने बनी एन काट टीम, ऐसे करेगी काम

CG: नशे का अवैध कारोबार पर लगेगा लगाम, जॉइंट ऑपरेशन चलाएंगे। कमेटी में पुलिस व जिला प्रशासन के अलावा 12 विभागों के अफसर हैं शामिल।

Update: 2024-09-17 16:06 GMT

बिलासपुर। नशे के कारोबार को जड़ से खत्म करने, ड्रग माफिया और पैडलर के बीच चेन को तोड़ने का काम अब एन काट कमेटी में शामिल अफसर करेंगे। नशे के कारोबारियों के खिलाफ मिलकर लड़ने के लिए अब जिला स्तर पर एन कॉट टीम गठित की गई है। इसमें कलेक्टर व एसपी सहित 12 विभाग के अफसर शामिल हैं। यह टीम संयुक्त रूप से काम करेगी। अफसरों की टीम जॉइंट ऑपरेशन चलाएगी। पकड़ में आने वाले जेल की सीखचों के पीछे नजर आएंगे।

अभी तक नशे के खिलाफ केवल पुलिस ही कार्रवाई करती थी और दूसरे विभाग इसमें शामिल नहीं होते थे। इसके कारण इसमें पूरी तरह से अंकुश नहीं लग पाता था।

ये फंसता था पेंच

आबकारी और फ़ूड एन्ड ड्रग्स या दूसरे अन्य विभाग की सहभागिता ना होने के कारण कार्रवाई अटक जाती थी। जाहिर पुलिस की कार्रवाई या तो अधूरी रह जाती थी या फिर जड़ तक नहीं पहुंच पाती थी।

0 केंद्रीय गृह मंत्री शाह की कड़ाई का असर

छत्तीसगढ़ दौरे के समय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ड्रग पैडलर के खिलाफ अभियान चलाने का निर्देश डीजीपी को दिया था। तब गृह मंत्री ने दो टूक कहा कि हर हाल में ड्रग माफिया और पैडलर के बीच चेन को खत्म करना है। केंद्रीय गृह मंत्री की हिदायत का असर है कि अब नशीले पदार्थों के बढ़ते कारोबार पर रोक लगाने के लिए गृहमंत्री विजय शर्मा ने सभी जिले में विशेष सेल बनाने निर्देश जारी किया था।

0 ये विभाग के अफसर हैं इन काट कमेटी में

पुलिस, ड्रग कंट्रोलर व नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के बीच उच्च स्तरीय समन्वय स्थापित कर नशीले पदार्थों के कारोबार के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। इसी कड़ी में जिले के सभी प्रमुख विभाग के अधिकारियों को एन कॉट कमेटी में शामिल किया गया है।

0 आईपीएस गुप्ता को नोडल अफसर की जिम्मेदारी

नशीले टेबलेट, गांजा, चरस, ड्रग्स, हेरोइन की तस्करी पर नजर रखेगी। पुलिस की ओर से सिविल लाइन सीएसपी व प्रशिक्षु आईपीएस उमेश गुप्ता को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है।

0 चलेगा जॉइंट ऑपरेशन

टीम नशे के कारोबारी व ड्रग माफ़िया के अलावा ड्रग पैडलर पर पैनी निगाह रखेगी। नशीली दवाएं, गांजा, चरस व ड्रग्स के दूसरे प्रदेशों से सप्लाई होती है।

0 नशे को जड़ से करेंगे खत्म, माफ़ियाऔर पैडलर के बीच का तोड़ेंगे चेन-एसपी रजनेश सिंह

बिलासपुर एसपी रजनेश सिंह का कहना है कि टीम माफिया और पैडलर के बीच का चेन तोड़ने का काम करेगी।

टीम एमसीबी नारकोटिक्स ब्यूरो के अफसरों केसंपर्क में है। कॉमन ज्वाइंट ऑपरेशन चलाया जाएगा। अभी तक शहर में ही कार्रवाई होती थी। नशे को जड़ से खत्म

करने की कोशिश करेंगे

Tags:    

Similar News