Weather Forecast Today 12 November 2023: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से राजधानी में बढ़ी ठंड, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Weather Forecast Today 12 November 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार रात को हुई बारिश ने मौसम साफ कर दिया है. बारिश की वजह से दिल्ली के कई इलाकों में वायु प्रदूषण के भीषण प्रभाव को भी कम कर दिया है.

Update: 2023-11-12 05:08 GMT

Weather Forecast Today 12 November 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार रात को हुई बारिश ने मौसम साफ कर दिया है. बारिश की वजह से दिल्ली के कई इलाकों में वायु प्रदूषण के भीषण प्रभाव को भी कम कर दिया है. इसके साथ ही दिल्ली-एससीआर समेत समूचे उत्तर भारत में सर्दी भी बढ़ने लगी है. बारिश की वजह से भी तापमान में आई गिरावट ने लोगों को सर्दी का अहसास कराया है. यही वजह है कि सुबह और शाम के समय सैर पर निकलने वाले लोगों को गर्म कपड़ों में लिपटा देखा जा सकता है. इसके साथ ही लोगों ने कूलर और पंखों को पूरी तरह से विराम दे दिया है. एसी तो खैर पहले ही बंद हो चुके थे. इसके साथ ही मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में और सर्दी बढ़ने के संकेत दिए हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत देश के पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंढ बढ़ी है.

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में मौसम सामान्य और साफ बना रहने की संभावना जारी की है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में अभी कुछ दिन बारिश के कोई आसार नहीं हैं. हालांकि हवा की गति में वृद्धि देखने को मिलेगी. मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में 15 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इस दौरान आकाश में धुंध छाए रहेगी. लिहाजा दिल्लीवालों को अभी ठंड का और इंतजार करना पड़ सकता है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि अगले तीन-चार दिनों में मिनिमम टेंपरेचर 14 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 28 से 29 डिग्री सेल्सियस के आसपार रह सकता है. आपको बता दें कि दिल्ली की हवा की गुणवत्ता अभी भी खराब श्रेणी में ही बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में आनंद विहार में AQI 266, आरके पुरम में 241, पंजाबी बाग में 233 और ITO में 227 है. वहीं, पर्यावरण विशेषज्ञों का मानना है कि दिवाली के बाद दिल्ली की हवा एक बार फिर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकती है.

Tags:    

Similar News