Aaj Ka Mausam 02 October 2024: देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम

Aaj Ka Mausam 02 October 2024: देश के कई हिस्सों में अब भी मानसून का प्रभाव जारी है और बारिश का दौर बना हुआ है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने आज और कल (2-3 अक्टूबर) को कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

Update: 2024-10-02 05:40 GMT

Aaj Ka Mausam 02 October 2024: देश के कई हिस्सों में अब भी मानसून का प्रभाव जारी है और बारिश का दौर बना हुआ है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने आज और कल (2-3 अक्टूबर) को कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। खासतौर पर पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत के राज्यों में अगले दो दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही, आने वाले पांच दिनों तक कई राज्यों में मौसम इसी तरह बने रहने की उम्मीद है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, आज और कल असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है। इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही, दक्षिण भारत के केरल और तमिलनाडु में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

अन्य राज्यों में मौसम का हाल

देश के अन्य हिस्सों में आज मौसम ज्यादातर साफ रहेगा। दिल्ली-एनसीआर में हल्की धूप के साथ उमस भरी गर्मी का अनुभव होगा, लेकिन शाम के वक्त मौसम में थोड़ा बदलाव आ सकता है जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। अगले चार-पांच दिनों तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में ऐसा ही मौसम बना रहेगा, हालांकि कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

4-7 अक्टूबर तक कैसा रहेगा मौसम

  • 4 अक्टूबर (शुक्रवार): असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना है। इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।
  • 5 अक्टूबर (शनिवार): एक बार फिर इन सभी राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी है और येलो अलर्ट जारी किया गया है।
  • 6 अक्टूबर (रविवार): असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।
  • 7 अक्टूबर (सोमवार): असम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, जिसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इस दौरान लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है और भारी बारिश वाले इलाकों में यात्रा करते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

Tags:    

Similar News