IPS Yogesh Patel Biography in Hindi: आईपीएस योगेश पटेल का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस योगेश पटेल?

IPS Yogesh Patel Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– योगेश पटेल छत्तीसगढ़ कैडर के 2018 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः छत्तीसगढ़ के ही रहने वाले है। एनआईटी से बीटेक करने के बाद चौथे अटेम्प्ट में 571 वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने हैं।

Update: 2024-07-03 10:44 GMT

( IPS Yogesh Patel Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। योगेश पटेल छत्तीसगढ़ कैडर के 2018 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः छत्तीसगढ़ के ही महासमुंद जिले के रहने वाले है। बीटेक करने के बाद कोल इंडिया में नौकरी करते हुए उन्होंने यूपीएससी क्रैक की और आईपीएस बनें। वर्तमान में अंबिकापुर जिले के एसपी है। आइए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म और शिक्षा:–

छत्तीसगढ़ कैडर के 2018 बैच के आईपीएस योगेश पटेल छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के रहने वाले हैं। उनका जन्म 30 अगस्त 1990 को हुआ। उनका गांव पिथौरा ब्लाक में स्थित है। पिथौरा ब्लॉक मुख्यालय से 3 किलोमीटर दूर ग्राम राजा सवैया उनका गृहग्राम हैं। उनके पिता हरिकृष्ण पटेल सरकारी शिक्षक होने के साथ ही कृषक भी हैं। बता दे कि योगेश के पिता एक समाज सेवक भी हैं। गरीबी के चलते स्कूल छोड़ने वाले कई बच्चों को उन्होंने फिर से स्कूल में एडमिशन दिलवा पढ़ाई पूरी करने में मदद की है। जब ग्राम रायतुम प्राथमिक शाला में उनकी पोस्टिंग थी तब योगेश पटेल ने उसी स्कूल से पहली से पांचवीं तक पढ़ाई की। पांचवीं में उनके 90% अंक आए थे। आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा क्रैक की। छठवीं से लेकर बारहवीं तक की शिक्षा उन्होंने नवोदय विद्यालय सरायपाली से पूरी की। दसवीं में योगेश के 86% अंक आए थे। जबकि बारहवीं में 85% अंक आए थे।

स्कूली शिक्षा पूरी होने के बाद योगेश ने एआईईईई एग्जाम निकाला। फिर एनआईटी रायपुर से सिविल ब्रांच में बीटेक किया। 2012 में बीटेक कोल इंडिया लिमिटेड में नौकरी करने लगे। उनकी पोस्टिंग सिंगरौली मध्य प्रदेश में थीं। नौकरी करते ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। दिन में नौकरी करते हो रात को पढ़ाई करते थे। नवोदय में पढ़ाई के दौरान शिक्षक पवन कुमार बेनीवाल ने उन्हें सिविल सेवाओं में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया था। नौकरी से आकर प्रतिदिन 5 से 6 घंटे की पढ़ाई वे करते थे। उन्होंने ऑनलाइन गाइडेंस लिया। वैकल्पिक विषय के रूप में उन्होंने भूगोल विषय चुना था। शुरू के तीन प्रयास में असफलता हाथ लगने के बाद चौथे प्रयास में 571 वीं रैंक के साथ आईपीएस बनने में सफल हुए।

प्रोफेशनल कैरियर:–

योगेश पटेल ने 17 दिसंबर 2018 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की। सरदार वल्लभभाई पटेल प्रशिक्षण अकादमी हैदराबाद से ट्रेनिंग खत्म करने के बाद फील्ड ट्रेनिंग के लिए उनकी राजनांदगांव जिले में प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर पोस्टिंग हुईं। वे राजनांदगांव में बसंतपुर थाना प्रभारी रहें। इसके बाद रायगढ़ जिले में रायगढ़ सीएसपी रहें। फिर दंतेवाड़ा जिले के एडिशनल एसपी नक्सल ऑपरेशन बनें। एसपी के रूप में उनकी पहली पदस्थापना गौरेला–पेंड्रा–मरवाही जिले में हुई। कमांडेंट चौथीं वाहिनी भी वे रहें। वर्तमान में योगेश पटेल जून 2024 से अंबिकापुर जिले के एसपी हैं।

जीवन साथी:–

योगेश पटेल ने आईएएस रोमा श्रीवास्तव से शादी की है। रोमा पहले योगेश के बैच की ही आईपीएस थीं। आईपीएस की ट्रेनिंग के दौरान ही दोनों की मुलाकात हुईं। वे झारखंड की रहने वालीं है। आईपीएस रहते हुए ही यूपीएससी दिलाकर अगले ही वर्ष आईएएस के लिए चयनित हो गईं। वे छत्तीसगढ़ कैडर की 2019 बैच की आईएएस हैं। वर्तमान में वे धमतरी जिला पंचायत की सीईओ हैं।

Full View

Tags:    

Similar News