IAS Sonia Meen Biography in Hindi: आईएएस सोनिया मीणा का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन हैं पत्रकार को धमका कर चर्चाओं में आने वाली सोनिया मीणा? पिता भी रहें हैं आईएएस...

IAS Sonia Meen Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: आईएएस सोनिया मीणा मध्य प्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी हैं। वे मूलतः राजस्थान की रहने वालीं हैं। पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद यूपीएससी क्रैक कर आईएएस बनी हैं। वर्तमान में नर्मदापुरम जिले की कलेक्टर हैं।

Update: 2024-10-26 13:33 GMT

IAS Sonia Meen

( IAS Sonia Meen Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। सोनिया मीणा मध्य प्रदेश कैडर की 2013 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। फर्स्ट अटेम्प्ट में ही 36 वें रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक कर आईएएस बनीं है। उनके पिता भी केरल कैडर के आईएएस रह चुके हैं। सोशल मीडिया में काफी एक्टिव रहने वाली सोनिया मीणा के काफी फॉलोअर हैं। आइए जानते है उनके बारे में....

जन्म और शिक्षा:–

आईएएस सोनिया मीणा मध्यप्रदेश कैडर की 2013 बैच की आईएएस हैं। वे मूलतः राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले की रहने वाली हैं। उनका जन्म 14 मई 1989 को हुआ है। उनके पिता टीका राम मीणा भी केरल कैडर के आईएएस अधिकारी रह चुके हैं। उन्होंने राजनीति शास्त्र में बीए करने के बाद राजनीति शास्त्र में ही एमए किया हैं।

प्रोफेशनल कैरियर:–

सोनिया मीणा ने यूपीएससी की तैयारी अपने पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान ही की। अपने पोस्ट ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में उन्होंने वर्ष 2012 का यूपीएससी एग्जाम दिलाया। अपने प्रथम प्रयास में ही देश भर में 36 वें रैंक के साथ यूपीएससी एग्जाम क्रैक किया और 2013 बैच की आईएएस बनीं। उन्होंने 2 सितंबर 2013 को आईएएस आईएएस की सर्विस ज्वाइन की। लाल बहादुर शास्त्री प्रशिक्षण अकादमी मसूरी से ट्रेनिंग खत्म करके आने के बाद वे मध्य प्रदेश के सतना जिले में प्रोबेशनर आईएएस के तौर पर पदस्थ हुईं। वे छतरपुर राजनगर में एसडीएम, उमरिया में एडिशनल कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ रह चुकीं हैं। पर्यटन विभाग में भी ढाई वर्ष तक पदस्थ रहीं हैं। प्रबंध संचालक आदिम जाति क्षेत्रीय विकास योजनाएं, प्रबंध संचालक अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम व मध्यप्रदेश रोजगार एवं प्रशिक्षण परिषद के प्रबंध संचालक के रूप में भी कार्य कर चुकीं हैं। इसके बाद उन्हें नर्मदापुरम जिले का कलेक्टर बनाया गया है। इसी वर्ष उन्होंने 1 जनवरी को नर्मदा पुरम कलेक्टर का प्रभार लिया हैं।

सोनिया मीणा की छवि सख्त अफसर के रूप में जानी जाती हैं। खनन माफियाओं के खिलाफ उन्होंने एसडीएम रहने के दौरान ही अभियान छेड़ दिया था। फरवरी 2017 में छतरपुर जिले के राजनगर में एसडीएम रहने के दौरान उन्होंने खनन माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की थी। जब अवैध रेत से भरे ट्रैक्टर को जब्त करवा वे थाने भिजवा रहीं थीं तब ट्रैक्टर मालिक अर्जुन सिंह ने वहां पहुंचकर ट्रैक्टर में बैठे पुलिसकर्मी पर बंदूक तान दी और हवाई फायर भी किया था। पर बिना डरे सोनिया मीणा ने कार्यवाही करवाई थीं। सोनिया मीणा को फिर लगातार खाना माफियाओं से धमकी मिलने लगी। जिस पर उन्हें बाद में प्रशासन ने सुरक्षा भी उपलब्ध करवाई थी।

सोनिया मीणा सोशल मीडिया पर अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को मोटिवेट करने के लिए वीडियो बनाकर डालती हैं। सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर उनके 15 हजार से अधिक फॉलोअर है। नर्मदापुरम जिले में वे हिल स्टेशन के रूप में जिले को विकसित करने के लिए वे प्रयासरत है। पर्यटन हिल स्टेशन पचमढ़ी, एसटीआर के मढ़ई, चूरना को वे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर पर्यटकों के लिए सुविधाएं जुटा रहीं हैं।

Tags:    

Similar News