IFS Sanjay Kumar Verma: कौन हैं IFS संजय कुमार वर्मा, जिनपर कनाडा ने लगाए गंभीर आरोप, तो भारत ने दिया तगड़ा जवाब

IFS Sanjay Kumar Verma: निज्जर हत्याकांड को लेकर कनाडा ने भारत पर आरोप लगाया है. मामले में कनाडा ने भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और और दूसरे राजनयिकों को 'पर्सन ऑफ इंटरेस्ट' यानी संदिग्ध बताया है.

Update: 2024-10-15 11:48 GMT

IFS Sanjay Kumar Verma: एक बार फिर भारत और कनाडा के बीच तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. 2023 में हुए आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर ह्त्या कर दी गयी थी. निज्जर हत्याकांड को लेकर कनाडा ने भारत पर आरोप लगाया है. मामले में कनाडा ने भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और और दूसरे राजनयिकों को 'पर्सन ऑफ इंटरेस्ट' यानी संदिग्ध बताया है. 

कमिश्नर संजय कुमार वर्मा पर कनाडा ने लगाए आरोप

वहीँ, दूसरी तरफ हाई कमिश्नर संजय कुमार वर्मा और विकास स्वरूप समेत राजनयिकों को खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप निज्जर की हत्या के मामले में संदिग्ध बताये जाने के बाद भरता सरकार ने कड़ा रुख अपनाया है. भारत ने सख्ती दिखाते हुए हाई कमिश्नर संजय कुमार वर्मा सहित अपने अन्य राजनयिकों को वापस भारत बुला लिया है. साथ ही विदेश मंत्रालय ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, " भारतीय उच्चायुक्त और अन्य राजनयिकों और अधिकारियों को आधारहीन तरीके से निशाना बनाना पूरी तरह से अस्वीकार्य है.  उग्रवाद और हिंसा के माहौल में ट्रूडो सरकार की कार्रवाई से उनकी सुरक्षा खतरे में पड़ गई है. हमें उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा कनाडाई सरकार की प्रतिबद्धता पर कोई भरोसा नहीं है.  इसलिए भारत सरकार ने उच्चायुक्त और अन्य लक्षित राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुलाने का फैसला किया है. "

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि "राजदूत संजय वर्मा भारत के सबसे वरिष्ठ राजनयिक हैं. उनका 36 साल का करियर काफी शानदार रहा है. संजय वर्मा जापान और सूडान में राजदूत रह चुके हैं. वहीं इटली, तुर्की, वियतनाम और चीन में भी सेवा दे चुके हैं. कनाडा सरकार द्वारा उन पर लगाए गए आरोप हास्यास्पद हैं." 

कनाडा के 6 राजनयिक निष्कासित

इसके साथ ही भारत ने कार्यवाहक उच्चायुक्त स्टीवर्ट रॉस व्हीलर, उप उच्चायुक्त पैट्रिक हेबर्ट समेत कनाडा के 6 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है. भारत ने इन 6 राजनयिकों को 19 अक्बटूर तक भारत छोड़ कर जाने का आदेश दे दिया है. 

कौन है उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा 

1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारीसंजय कुमार वर्मा पिछले 2 साल से वो कनाडा में हाई कमिश्नर की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. उन्हें साल 2022 में कनाडा के ओटावा में हाई कमिश्नर के रूप में नियुक्त किया गया था. संजय कुमार वर्मा मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं. हाई कमिश्नर संजय वर्मा का जन्म 28 जुलाई, साल 1965 में हुआ था. संजय कुमार वर्मा ने पटना विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. 

इसके बाद संजय कुमार वर्मा ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली से फिजिक्स में पोस्ट ग्रैजुएशन किया. फिर संजय कुमार वर्मा सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुट गए. साल 1988 में उन्होंने परीक्षा पास की और वो भारतीय विदेश सेवा के लिए चुने गए. उनकी हिंदी और अंग्रेजी के अलावा चीन की मंदारिन भाषा में अच्छी पकड़ है. 

आईएएफएस संजय कुमार वर्मा हांगकांग और चीन में भारतीय उच्चायोग में सेवा दे चुके हैं. वे वियतनाम और तुर्की में भारतीय दूतावासों में तैनात रहे. इसके बाद उन्होंने मिलान, इटली में भारत के महावाणिज्यदूत के रूप में कार्य किया. संजय कुमार वर्मा सूडान गणराज्य में भारतीय राजदूत भी रह चुके हैं.संजय ने भारतीय विदेश मंत्रालय में ज्वाइंट सेक्रेटरी और एडिशनल सेक्रेटरी के रूप में भी काम किया. सितंबर 2022 में उन्हें कनाडा में भारत का हाई कमिश्नर नियुक्त किया गया. संजय कुमार वर्मा पिछले 36 साल से अपनी सेवाएं दे रहे हैं. 



Tags:    

Similar News