Weather News: बारिश, ठंड और तेज हवाएं...छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश में भीषण ठंड के बीच इन राज्यों के लिए फिर बारिश का अलर्ट...

Update: 2024-01-20 12:50 GMT

chhattisgarh, mansoon

डेस्क। इन दिनों पूरे भारत देश में ठंड का सितम जारी है। वहीं, केरल, तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ठंड और कोहरे के बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर बारिश के साथ कड़ाके की ठंड का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग की माने तो अभी ऐसा ही हाल कुछ दिनों तक जारी रहेगा। छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में लगातार ठंड का सितम जारी है। दोनों राज्यों के कई जिलों में बारिश के साथ शीत लहर ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी है। लोग सुबह से ही गर्म कपड़े के साथ अलाव जलाकर ठंड से बचने का सहारा ले रहे हैं। हालांकि फरवरी में ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के मुताबिक...समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर दक्षिण-पूर्व अरब सागर और निकटवर्ती भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी मध्य महाराष्ट्र पर है। एक ट्रफ रेखा दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक से उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और मराठवाड़ा होते हुए विदर्भ तक फैली हुई है। 

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा, छत्तीसगढ़ और दक्षिणपूर्व मध्य प्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में और अरुणाचल प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में सुबह और रात के दौरान घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में शीत लहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति हो सकती है।

वहीँ, पिछले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हुई। लक्षद्वीप में, और छत्तीसगढ़ और दक्षिणपूर्व मध्य प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, पश्चिम राजस्थान और पंजाब, हरियाणा, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में एक या दो स्थानों पर शीत दिवस से लेकर गंभीर शीत दिवस की स्थिति रही।

पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति रही। बिहार के कुछ हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाया रहा। जम्मू संभाग और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा।

Tags:    

Similar News