दो करोड़ की फिरौती वसूलने करवाया गया था नर्स का अपहरण, रात भर घुमाते रहे महिला को अपने साथ, फिर पकड़े जाने के डर से जंगल में ही छोड़कर भागे... 5 गिरफ्तार

Update: 2021-12-28 14:47 GMT

कोरबा 28 दिसम्बर 2021। शनिवार रात हुए अपहरण कांड को सुलझाते हुए कोरबा पुलिस ने 5 आरोपियो को गिरफ्तार कर लिया है। मुआवजे में मिली बड़ी रकम के कारण लालच में आये नर्स के करीबी ने ही दो करोड़ की फिरौती के लिये ही अपहरण की साजिश रची थी। मामले का खुलासा करते हुए कोरबा एसपी भोजराम पटेल ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज व कोरबा पासिंग की स्कार्पियो से पुलिस अपहर्ताओं तक पहुँची हैं। जिनमे से अपहरण का मुख्य मास्टरमाइंड सुरेंद्र राठौर महिला के परिवार का करीबी व्यक्ति हैं, जिसे यह ज्ञात था कि महिला को एसईसीएल से मुआवजे की रकम के रूप में बड़ी रकम मिली थी। औऱ उसने इसलिए ही दो करोड़ रुपये की फिरौती पाने के लिये ही संजीव कुमार गोंड़, शत्रुहन सिंह गोंड़, गोवा राज व सुनील सिंह को 3 लाख रुपये में किडनैपिग के लिये सुपारी दी थी। आरोपियो ने 3 हजार रुपये की स्कार्पियो किराया कर उसमें घटना को अंजाम दिया था। पर पुलिस की बढ़ती घेराबन्दी देख कर पीड़िता को छोड़ भागे।

वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर ने पहुंचाया आरोपियों तक:-

घटना की सूचना मिलते ही रेंज आईजी रतन लाल डांगी आधी रात को ही कोरबा पहुँच गए थे। और कोरबा पुलिस अधिक्षक भोजराम पटेल के साथ घूम घूम कर चारो दिशाओं व जंगलों में घेराबन्दी करने हेतु पुलिस कर्मियों को मार्ग दर्शन दे रहे थे। मामले में पूछताछ के दौरान एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया था कि अज्ञात अपहरणकर्ताओं द्वारा जिस स्कॉर्पियो वाहन में अपहरण किया था वह CG-12 पासिंग की थी, इस आधार पर CG-12 पासिंग के सफेद रंग के स्कॉर्पियो के पंजीकृत स्वामियों का जानकारी परिवहन कार्यालय कोरबा से प्राप्त किया गया सभी वाहनों के बारे में पता किया गया। साथ ही प्रथम दृष्टया घटना को देखते हुए पुलिस को ऐसा प्रतीत हो रहा था कि घटना को महिला के किसी करीबी व्यक्ति के द्वारा ही अंजाम दिया गया है, इस आधार पर घटनास्थल के आसपास के इलाके में चलने वाले स्कॉर्पियो वाहन को पहले टारगेट में किया गया, परिवहन कार्यालय से जानकारी प्राप्त हुआ कि कुसमुंडा, गेवरा, हरदी बाजार, दीपका इलाके में CG 12 पासिंग की कुल 21 स्कार्पियो वाहन चल रही हैं। इस आधार पर सभी 21 स्कॉर्पियो वाहन के बारे में गोपनीय तौर पर जानकारी एकत्रित पुलिस द्वारा किया गया कि घटना दिनांक को वाहन कहां-कहां पर चल रहे थे पतासाजी के दौरान जानकारी मिली कि स्कॉर्पियो क्रमांक सीजी-12-AW-4542 जो संदीप कुमार मानिकपुरी के नाम पर पंजीकृत है जिसे वाहन चालक अरविंद प्रताप कोर्राम घटना दिनांक को चला रहा था। अरविंद प्रताप कोर्राम को हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर उसने बताया कि संजीव कुमार गोंड़ नामक व्यक्ति घटना दिनांक को 3 हजार रुपए में वाहन को बुक किया था अरविंद प्रताप सिंह से सख्ती से पूछताछ करने पर उसने पूरे घटना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अरविंद प्रताप सिंह से मिली जानकारी के आधार पर संजीव कुमार गोंड़ पिता नारायण सिंह गोंड़ निवासी ग्राम चोढा चौकी हरदीबाजार को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई जिसने बताया कि आरोपी सुरेंद्र कुमार राठौर पिता शत्रुघ्न राठौर निवासी भठोरा चौकी हरदी बाजार का मामले का मास्टर माइंड है जिसने संजीव कुमार गोंड को महिला के अपहरण हेतु 3 लाख रुपए में सुपारी दिया था। घटना के कुछ दिन पूर्व आरोपी सुरेंद्र कुमार राठौर संजीव कुमार गोंड़ शत्रुघ्न सिंह गोंड, गोवा राज एवं सुनील सिंह आपस में मिलकर महिला के अपहरण के बारे में योजना बनाए।

उधार का रकम वसूलने एवं मुआवजे की रकम बनी अपहरण का मुख्य कारण :-

आरोपी सुरेंद्र कुमार राठौर पूर्व में अपहृत महिला को 80 हजार रुपए उधार में दिया था जिसे महिला वापस नहीं कर रही थी । साथ ही महिला को मुआवजा में बड़ी रकम मिली थी जिससे लालच में आकर आरोपी सुरेंद्र राठौर ने अपहरण की योजना बनाई।

महिला का करीबी निकला मुख्य साजिशकर्ता :-

मामले में गिरफ्तार आरोपी सुरेंद्र कुमार राठौर महिला से पूर्व परिचित एवं उसके परिवार का करीबी है, जिसे मालूम था कि महिला को एसईसीएल से मुआवजे में बड़ी रकम मिली है। आरोपी सुरेंद्र कुमार राठौर की योजना थी कि महिला को अपहरण कर उससे 2 करोड़ रुपए फिरौती की मांग की जाए ,क्योंकि महिला के पति की मौत हो चुकी है और महिला अकेले रहती है इसलिए आसानी से उसे रकम हासिल किया जा सकता है। सुरेंद्र राठौर ने योजना बनाया की संजीव कुमार गोंड़ अपने साथियों के साथ स्कॉर्पियो में लेकर महिला को जंगल की ओर चले जाएगा बाद में सुरेंद्र कुमार राठौर महिला को खोजते खोजते घटनास्थल की ओर पहुंचेगा और महिला और अपहरणकर्ताओं के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा का रकम देने हेतु तैयार करेगा।

इस तरह से दिया घटना को अंजाम

मुख्य आरोपी एवं साजिशकर्ता सुरेंद्र कुमार राठौर ने अन्य आरोपीगण को बताया कि महिला प्रतिदिन रात्रि में 8:00 बजे ड्यूटी के लिए जाती है, घर से निकलते ही उसका अपहरण किया जा सकता है घटना दिनांक को महिला जैसे ही अपने घर से ड्यूटी के लिए बाहर निकलती उसे वहीं पर अपहरण करना था किंतु वहां पर भीड़ होने के कारण आरोपीगण अपने प्लान में बदलाव किया और महिला को पीछा करते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भिलाईबाजार तक पहुंचे और जैसे ही महिला अस्पताल के पास पहुंची आरोपी संजीव कुमार गोंड़ और शत्रुघ्न गोंड नीचे उतरे और महिला को जबरन उठाकर वाहन में भर लिया और फरार हो गए।

रात भर जंगल में अलग-अलग रास्तों पर घुमाया:-

मामले में अपहृत महिला को आरोपी गण संजीव कुमार गोंड़ शत्रुघ्न गोंड, अरविंद प्रताप सिंह गोवा राज और सुनील सिंह स्कॉर्पियो वाहन में लेकर रतीजा के आगे और बोइदा के बीच के जंगलों में अलग-अलग लोकेशन पर रातभर घुमाते रहे और सुरेंद्र कुमार राठौर के अगले आदेश का इंतजार करते रहे।

सहानुभूति हासिल करने आरोपी सुरेंद्र राठौर निकला महिला की तलाश में:-

मुख्य आरोपी सुरेंद्र राठौर अपहृत महिला एवं परिवार की सहानुभूति प्राप्त करने हेतु अपने एक अन्य साथी मुकेश यादव नामक व्यक्ति के साथ रात में ही कड़कड़ाती ठंड में बुलेट मोटरसाइकिल से आरोपी को खोजने हेतु निकला और अलग-अलग स्थानों पर रातभर खोजने का नाटक करता रहा।

पुलिस की कड़ी नाकेबंदी से महिला को जंगल में छोड़ कर भागे:-

घटना की सूचना मिलते ही कोरबा पुलिस द्वारा आरोपीगण के भागने के संभावित रास्तों पर कड़ी नाकेबंदी कर दी गई थी और लगातार वाहनों की चेकिंग की जा रही थी जिसकी सूचना सोशल मीडिया के माध्यम से हो गई थी अपहरणकर्ता जंगल में अलग-अलग दिशाओं में घूम रहे थे अपहरणकर्ताओं ने सुरेंद्र राठौर को फोन कर बताया कि चारों तरफ पुलिस की नाकेबंदी है पकड़े जाने का खतरा है हम लोग महिला को लेकर बाहर नहीं नहीं जा सकते, पकड़े जाने से भयभीत होकर महिला को बोइदा के पास जंगल में छोड़ कर भाग गए। इसके बाद इसके बाद आरोपी सुरेंद्र कुमार राठौर महिला को खोजते हुए बोइदा जंगल में ओर पहुंचा और अपने बुलेट में बैठा कर वापस लेकर आया। महिला को पुलिस के पास न ले जाकर कर सीधे खरमोरा हाउसिंग बोर्ड स्थित अपने घर पर ले गया और अपहरणकर्ताओं द्वारा जंगल में छोड़े जाने और सुरेंद्र कुमार राठौर के द्वारा महिला को जंगल से घर तक लाने की बात को पुलिस को न बताने हेतु समझाया।

घटना में प्रयुक्त स्कॉर्पियो वाहन जप्त, 05 आरोपी गिरफ्तार :-

मामले में आरोपीगण द्वारा घटना में उपयोग किए गए स्कार्पियो वाहन सीजी-12 AW 4542 को बरामद कर जप्त कर लिया गया है। मामले में मुख्य साजिशकर्ता आरोपी सुरेंद्र कुमार राठौर ,अरविंद प्रताप सिंह, शत्रुघ्न सिंह ,संजीव कुमार, गोवा राज को गिरफ्तार कर लिया गया है जिन्हें न्यायिक रिमांड पर भेज गया हैं।

Tags:    

Similar News