Monsoon 2024: उत्‍तरी और दक्षिणी छत्‍तीगसढ़ में बारिश का यलो अलर्ट: जानिये.. आज कैसा रहेगा राज्‍य के मैदानी क्षेत्र का मौसम

Monsoon 2024: छत्‍तीसगढ़ में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्‍मीद के साथ मौसम विभाग ने राज्‍य के दो हिस्‍सों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है।

Update: 2024-07-13 07:17 GMT

Monsoon 2024: रायपुर। मौसम विभाग ने राज्‍य के उत्‍तरी और दक्षिणी हिस्‍से में भारी बारिश की चेतावनी के साथ यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बस्‍तर और सरगुजा संभाग के अधिकांश स्‍थानों पर आज अच्‍छी बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। वहीं, मैदानी क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियां सामान्‍य रहने की उम्‍मीद की जा रही है।

राजधानी के लालपुर स्थित प्रदेश स्‍तरीय मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी बिहार और उसके आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर स्थित है।आज उत्तर और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात व भारी वर्षा होने की संभावना है। आज रायपुर में आकाश सामान्यतः मेघमय रहने व गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 33°C और 26°C के आसपास रहने की संभावना है।

Full View

दिल्ली-NCR में शनिवार की सुबह मौसम ने करवट ली है. तेज बारिश के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग के अनुसार, आज शाम तक ऐसा मौसम बन रहने की उम्मीद है. वहीं राजधानी के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. यहां पर न्यूनतम तापमान 28 से 24 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. आज तड़के सुबह की आसमान में काले बादल छाए रहे. यहां के कुछ क्षेत्र में तेज बारिश हुई. बदरपुर में हल्की बूंदा-बांदी हुई. इसके अलावा चिराग दिल्ली, ग्रेटर कैलाश और महिपालपुर में तेज बारिश हुई. इस दौरान लोगों को यातायात की समस्या का सामना करना पड़ा.

जानें दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है। यहां पर शनिवार को कई इलाकों में तेज या हल्की बारिश हुई है। राजधानी दिल्ली में 14 जुलाई से 18 जुलाई तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। 15 जुलाई को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा। यहां पर अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है। वहीं अगले 4 दिन तक करीब ऐसा मौसम रहने का अनुमान है। यहां पर तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस ही गिरावट देखी जा सकती है।

ऐसा रहेगा नोएडा का मौसम

नोएडा के सेक्टर 60, 120 और 125 में हल्की बूंदाबांदी रहने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार, नोएडा का आज न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है. आसमान में काले बादल छाए रहने वाले हैं. मौसम विभाग के अनुसार, नोएडा में आने वाले दिनों में तेज बारिश होने की उम्मीद है.

गुरुग्राम में मौसम रहेगा सुहावना

वहीं गुरुग्राम की बात करे तो यहां पर हल्की बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुग्राम का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां पर छह किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने वाली हैं. यहां पर अगले सप्ताह तक तेज बारिश की उम्मीद है.

Tags:    

Similar News