छत्तीसगढ़ में बदला मौसम, बारिश की चेतावनी जारी... पड़ेगी कड़ाके की ठंड...

Update: 2023-11-27 08:02 GMT

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मौसम बदल गया है। कल से ही धूप बादलों के साथ लुका छुपी का खेल खेल रही है और आज बादलों ने आसमान को अपनी आगोश में ले लिया है।  मैदानी इलाके में तक ठंड बढ़ गई है। आज सुबह आसमान में बादल छाए हुए हैं, धूप देखने को भी नहीं मिल रही है।

रायपुर मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से यह चेतावनी जारी की गई है। आने वाले कुछ दिनों तक मौसम बदला हुआ रहेगा। तापमान में गिरावट के साथ ही पूरे प्रदेश में ठंड पड़ने की सम्भावना भी है।

बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के चलते बारिश की संभावना। प्रदेश के कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

वहीँ, रायपुर में न्यूनतम तापमान 18.1, माना एयरपोर्ट में न्यूनतम तापमान 17.2, बिलासपुर में 15.6, पेंड्रारोड में 12.4, अंबिकापुर में 9.8

जगदलपुर में 17.4, दुर्ग में 16 और राजनंदगांव में 17.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर है। एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिमी राजस्थान पर है।

दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव में, 27 नवंबर को एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है जो 28 नवंबर के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे अंडमान सागर के ऊपर एक अवसाद में बदल सकता है।

चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से गुजरात तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है।



Tags:    

Similar News