CG Paddy Procurement: धान खरीदी की तैयारी शुरू: 30 को होगी मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक, तय होगा लक्ष्‍य

CG Paddy Procurement: छत्‍तीसगढ़ में धान खरीदी की तैयारी शुरू हो गई है। 30 सितंबर को मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक होगी। इसमें खरीदी का लक्ष्‍य तय किया जा सकता है।

Update: 2024-09-27 07:10 GMT

CG Paddy Procurement: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में इस वर्ष धान खरीदी कब से शुरू होगी, सरकारी कितना धान खरीदेगी, धान खरीदी के लिए कितने बारदानों की जरुरत पड़ेगी और कस्‍टम मिलिंग की क्‍या व्‍यवस्‍था होगी। इन सवालों को लेकर 30 सितंबर को मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक होगी। खाद्य मंत्री दयालदास बघेल की अध्‍यक्षता में होने वाली इस बैठक में कृषि मंत्री राम विचार नेताम, वित्‍त मंत्री ओपी चौधरी, सहकारित मंत्री केदार कश्‍यप, श्‍याम बिहारी जायसवाल और राजस्‍व मंत्री टंकराम वर्मा शामिल होंगे।

इस वर्ष मानसून अच्‍छी रही है, ऐसे में पैदावार भी अच्‍छी होने की उम्‍मीद की जा रही है। इसे देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार राज्‍य सरकार धान खरीदी का लक्ष्‍य बढ़ा सकती है। धान के साथ ही मक्‍क खरीदी को लेकर भी मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक में निर्णय लिया जाएगा। यह उपसमिति धान खरीदी की नई नीति फाइनल करेगी, जिसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

बता दें कि चुनावी वादे के तहत बीजेपी प्रदेश के किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान खरीदी कर रही है। वहीं, किसानों को 3100 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से भुगतान किया जा रहा है। खरीफ सीजन 2023-24 में सरकार ने करीब 145 लाख टन धान खरीदी की गई थी। राज्‍य सरकार ने धान खरीदी की तारीख 31 जनवरी से 4 फरवरी तक बढ़ाई थी। प्रदेश के कुल 24 लाख 72 हजार किसानों ने धान बेचा था।

Tags:    

Similar News