क्रैश हुआ वायुसेना का MIG-21 लड़ाकू विमान, स्क्वाड्रन लीडर अभिनव की मौत….

Update: 2021-05-21 03:53 GMT

चंडीगढ़ 21 मई 2021. पंजाब के मोगा के पास शुक्रवार की रात वायु सेना का एक मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस घटना में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के एक पायलट की मौत हो गई। वायु सेना ने इसकी जानकारी दी है। घटना गुरुवार- शुक्रवार के बीच की रात को हुई। मोगा के बाघापुराना के लांगियाना खुर्द गांव में भारतीय वायुसेना का मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने बताया कि उस समय विमान नियमित प्रशिक्षण के लिए उड़ान भर रहा था। इस विमान ने राजस्थान के सूरतगढ़ से उड़ान भरी थी.

भारतीय वायुसेना के अधिकारियों के मुताबिक गुरुवार की देर रात एक बजे वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 क्रैश हो गया. मौके पर वायुसेना के अधिकारी पहुंच गये हैं. काफी मसक्कत के बाद पायलट का शव बरामद किया गया. भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने ट्वीट किया कि कल रात पश्चिमी सेक्टर में आईएएफ का बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. दुर्घटना में पायलट, स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी की मौत हो गई.

भारतीय वायुसेना ने कहा कि आईएएफ घटना पर शोक व्यक्त करता है और शोक संतप्त परिवार के साथ मजबूती से खड़ा है. हादसे के कारण का पता लगाने के लिए कोर्टऑफ इंक्वायरी के आदेश दिये गये हैं. बता दें कि भारत 1960 से मिग-21 विमानों का उपयोग कर रहा है. इसमें कई बार सुधार भी किये गये हैं, लेकिन दुर्घटना का सिलसिला थम नहीं रहा है.

मिग-21 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से अब तक वायुसेना के कई पायलटों की जान चली गयी है. हालांकि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद इसी मिग-21 ने पाकिस्तानी वायु सेना के छक्के छुड़ा दिये थे. वायुसेना ने इस विमान को अपने बेड़े से हटाने से कई बार इनकार किया है.

Tags:    

Similar News