CBSE के बाद अब ICSE और ISC बोर्ड पर बड़ा फैसला, जानिए क्या रद्द होंगी 10वीं 12वीं की परीक्षा…

Update: 2021-04-16 08:34 GMT

नईदिल्ली 16 अप्रैल 2021. कोरोनावायरस महामारी के खतरे को देखते हुए काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस यानी कि CISCE ने आईसीएसई (कक्षा 10) और आईएससी (कक्षा 12) की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। परीक्षा की नई तारीखों पर अंतिम निर्णय जून 2021 के पहले सप्ताह तक लिया जाएगा। बताया गया कि कक्षा 12 परीक्षा (ऑफलाइन) बाद की तारीख में आयोजित की जाएगी। वहीं कक्षा 10 के छात्रों के लिए परीक्षा का वैकल्पिक है।

बता दें कि ICSE का मतलब इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन है यह 10वीं बोर्ड के समकक्ष है। वहीं, ISC का मतलब इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट है यह 12वीं बोर्ड के समकक्ष परीक्षा होती है। जबकि CISCE यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ICSE और ISC दोनों परीक्षाओं के साथ-साथ उनके परीक्षा परिणामों की घोषणा के लिए संबंधित जिम्मेदार निकाय है।

पिछले साल, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गईं थीं और छात्रों का मूल्यांकन आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर किया गया था। शिक्षा बोर्ड ने सर्वोच्च न्यायालय से कहा था कि वह छात्रों को पुन: परीक्षा का विकल्प प्रदान नहीं करेगा और वे केवल आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंतिम मूल्यांकन करेंगे।

 

Tags:    

Similar News