comscore

विश्व पर्यावरण दिवस: इको सिस्टम की पुनर्बहाली विषय पर कार्टून वाच द्वारा आयोजित हुई कार्टून प्रतियोगिता

 

रायपुर, 7 जून 2021। देश की एकमात्र कार्टून पत्रिका कार्टून वाॅच द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी विश्व पर्यावरण दिवस पर छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के सहयोग से कार्टून प्रतियोगिता आयोजित की गई. आॅनलाईन आयोजित इस प्रतियोगिता को देश भर के कार्टूनिस्टों से अच्छा प्रतिसाद प्राप्त हुआ. जूरी मेंबर ने प्रविष्टियों की गुणवत्ता के देखते हुये प्रथम तीन पुरस्कार को दो दो प्रतियोगियों में बांटना श्रेयस्कर समझा. उल्लेखानीय है कि यह प्रतियोगिता अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित की जाती है. इस प्रतियोगिता में उम्र का कोई बंधन नहीं होता और कोई भी व्यक्ति अपनी प्रविष्टि ई मेल के माध्यम से भेज सकता है.
कार्टून वाॅच के सम्पादक त्रयम्बक शर्मा ने बताया कि हर वर्ष इस प्रतियोगिता का विषय यूनाइटेड नेशंस एनवाॅयरमेंट प्रोग्राम- यूएनईपी द्वारा चयनित विषय को लेकर ही रखा गया था. इस वर्ष यूएनईपी ने अपने विषय – इको सिस्टम की पुनर्बहाली म्बव ैलेजमउ त्मेजवतंजपवद के माध्यम विश्व में इको सिस्टम को हुये नुकसान को केन्द्रित किया है.
यूएनईपी के अनुसार इको सिस्टम को पुनः बहाल करने के लिये हमें पेड़ उगाने होंगे, ग्रीन सिटी बनाने होंगे, बाग बगीचों को पुनः उनके असली रूप में रहने देना होगा, हमारे खान पान में सुधार करना होगा, नदियों और समुद्र तटों को स्वच्छ करना भी होगा और रखना भी होगा. आज हमारे शहर जंगल को लीलते जा रहे हैं और पर्यावरण असंतुलित हो रहा है. इस बार प्रथम पुरस्कार हैदराबाद के वल्लूरी कृष्णा और जम्मू कश्माीर के मनोज चोपड़ा को प्राप्त हुआ. दोनों को 5-5 हजार नगद पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे. द्वितीय पुरस्कार भी दो लोगों को प्रदान किया जा रहा है जो दिल्ली के मनोज कुरील और मुंबई के सुरेश सावंत को प्राप्त होगा. दोनों को 3500 रूपये प्रदान किये जायेंगे. इसी तरह तीसरा पुरस्कार दार्जिलिंग के अभी मुखर्जी और मुंबई के प्रशांत कुलकर्णी को दिया जा रहा है, दोनों को 2500 रूपये नगद प्रदान किये जायेंगे. इसके अलावा 20 विशेष पुरस्कार रखे गये हैं. इन 20 लोगों को एक-एक हजार रूपये का नगद पुरस्कार दिया जायेगा. वे बीस नाम इस प्रकार हैं. छग के जगदलपुर, बस्तर से वैभव चैधरी, इंदौर से आनंद राजपूत, मुंबई से अरूण इनामदार, तेलंगाना से अशवाक, पुणे से चंद्रशेखर और गोपीनाथ, केरल से दिनराज और टीवी मेनन, बैंगलोर से पांडुरंगा राव, रघुपत श्रृंगेरी और नंनजुंदा, भोपाल से नीलशेखर हांडा, महाराष्टृ से रविन्द्र बालापुरे और दिनेश धंगवाल, सिवनी से रोहित शुक्ला, आंध्र प्रदेश से गुटुल्ला और नागिशेट्टी, हैदराबाद से वर्चस्वी, विजयवाड़ा से नागूशेट्टी और कर्नाटक से सुरेश वेग्गा शामिल हैं. इन सभी को पुरस्कार राशि आनलाईन टा्रंसफर की जायेगी, साथ ही इन्हें डिजिटल प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जायेगा.

Spread the love