काम की खबर: 1 फरवरी से बदल जाएंगी ये चीजें, आपकी जेब पर होगा सीधा असर… WhatsApp व बीमा पॉलिसी से लेकर रसोई गैस तक बदल रहे हैं ये नियम…जानिए

नईदिल्ली 28 जनवरी 2020। एक फरवरी 2020 को केंद्र सरकार आम बजट पेश करेगी। सबसे महत्वपूर्ण ये कि एक फरवरी को बजट पेश होगा. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2020-21 का बजट (Budget 2020) पेश करेंगी। बजट में कई बड़ी घोषणाएं होंगी, जिनका असर हमारी आपकी जेब पर असर डालेंगे। इसलिए आपको भी इनके बारे में जानना जरूरी है। बजट के अलावा भी कई बदलाव हो रहे हैं। इनमें रसोई गैस सिलिंडर के दाम, बंद हो रही एलआईसी की 23 पॉलिसी, बैंक कर्मियों की हड़ताल, व्हाट्सएप से जुड़ी अहम जानकारी, आदि शामिल हैं। आइये जानते हैं उन बदलावों के बारे में…

1 फरवरी से LIC बंद कर रही है ये 23 पॉलिसी

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) 31 जनवरी 2020 के बाद 23 पॉलिसी बंद कर रही है। यानी एक फरवरी 2020 से आपको LIC की पॉलिसियां मिलनी बंद हो जाएंगी। नवंबर 2019 के अंत में भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने जीवन बीमा कंपनियों को उन लाइफ इंश्योरेंस और राइडर्स को बंद करने को कहा था जो नए प्रोडक्ट गाइडलाइंस के अनुरूप नहीं थे। इससे पहले इन कंपनियों को इन प्रोडक्ट्स को वापस लेने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2019 दी गई थी, जिसे 31 जनवरी तक बढ़ाया गया. साथ ही मौजूदा जीवन बीमा पॉलिसियों में बदलाव या उनके लिए दोबारा अनुमति लेने की आखिरी तारीख 29 फरवरी 2020 है।

75 लाख स्मार्टफोन में काम नहीं करेगा WhatsApp

व्हाट्सएप (WhatsApp) 1 फरवरी 2020 से लाखों स्मार्टफोन पर अपना सपोर्ट बंद कर रहा है। ऐसे में पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन यूजर्स को हर हाल में 31 जनवरी 2020 तक नया स्मार्टफोन खरीदना होगा। 1 फरवरी 2020 से व्हाट्सएप एंड्रॉयड के वर्जन 2.3.7 वाले स्मार्टफोन और आईओएस 7 वाले आईफोन पर व्हाट्सएप काम नहीं करेगा। कंपनी ने कहा है कि उसके इस फैसले का असर अधिक यूजर्स पर नहीं पड़ेगा, क्योंकि अधिकतर यूजर्स के पास नया फोन है। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि एंड्रॉयड के किटकैट यानी 4.0.3 वर्जन या इससे ऊपर के वर्जन वाले स्मार्टफोन में व्हाट्सऐप का सपोर्ट मिलेगा, लेकिन इससे नीचे वाले वर्जन वाले स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। बता दें कि इससे पहले कंपनी ने नोकिया सैंबियन एस60 में 30 जून 2017, ब्लैकबेरी ओएस और ब्लैकबेरी 10 में 31 दिसंबर 2017, नोकिया एस40 में 31 दिसंबर 2018 के बाद सपोर्ट बंद कर दिया है।

रसोई गैस के बदलेंगे दाम

एक फरवरी को रसोई गैस सिलिंडर के दाम बदल जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गैस की कीमतों में बदलाव का असर घरेलू बाजार पर होता है। हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलिंडर और हवाई तेल के दाम बदलते हैं।

जनवरी में 19 रुपये बढ़ गए थे रसोई गैस के दाम

सरकार ने नए साल 2020 के पहले ही दिन रसोई गैस सिलिंडर के दाम में 19 रुपये का इजाफा किया था। ये बढ़ोतरी गैर सब्सिडी वाले सिलिंडरों के लिए की गई थी। इसके अलावा विमान ईंधन के दामों में भी 2.6 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। ये कदम अंतरराष्ट्रीय दामों में आई तेजी की वजह से उठाया गया है।

714 रुपये हो गया था दाम

गैर सब्सिडी वाला 14.2 किलो वाला सिलिंडर, जो पहले 695 रुपये में मिलता था, वह जनवरी में 714 रुपये का हो गया था। यह बढ़ोत्तरी एक जनवरी, 2020 से प्रभावी हुई। सितंबर, 2019 के बाद खाना पकाने के काम में आने वाली गैस में यह पांचवी बढ़ोतरी थी। बीते पांच महीनों में इसके दाम 139.50 रुपये तक बढ़े हैं।

हड़ताल पर रहेंगे बैंक कर्मी

अगर आप बैंक के कामकाज निपटाने के बारे में सोच रहे हैं तो अलर्ट हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस सप्ताह लगातार तीन दिनों तक देश में बैंक बंद रहने वाले हैं। आगामी 31 जनवरी से बैंक यूनियनों ने दो दिन की हड़ताल की घोषणा की है। यानी 31 जनवरी और एक फरवरी 2020 को हड़ताल के चलते बैंक बंद रहेंगे। वहीं दो फरवरी को रविवार है, इसलिए उस दिन भी आप बैंक का कोई कामकाज नहीं कर पाएंगे। दिल्ली प्रदेश बैंक कर्मचारी संगठन के महासचिव अश्वनी राणा ने बताया कि इंडियन बैंक एसोसिएशन ने वेतन में 12.5 फीसदी वृद्धि करने का प्रस्ताव दिया है, जो कि मंजूर नहीं है। इसलिए देश भर के सभी सरकारी बैंकों में कार्यरत कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। इससे बैंकिंग सेवाओं पर असर पड़ सकता है।

कई वस्तुएं भी होगी महँगी

1 फरवरी 2020 को पेश हो रहे बजट में कई वस्तुओं पर GST की दर को बढ़ा सकती है। माना जा रहा है कि इस बार बजट में सरकार इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला करती है तो फिर इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल गुड्स, केमिकल्स और हैंडीक्रॉफ्ट आइटम के महंगे हो सकते हैं।  साथ ही मोबाइल फोन की कीमतों में भी मामूल बढ़ोतरी की जा सकती हैइंडस्ट्रियल केमिकल, लैंप, लकड़ी के फर्नीचर,कैंडल, आर्टिफिशयल ज्‍वैलरी और हैंडीक्राफ्ट के आइटम महंगे हो सकते हैं. इसके साथ ही मोबाइल फोन की कीमतों में इजाफा हो सकता है

 

Spread the love