Begin typing your search above and press return to search.

काम की खबर: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये 5 नियम, SBI खाताधारक चूके तो अकाउंट बंद! नहीं मिलेंगे 2000 के नोट

काम की खबर: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये 5 नियम, SBI खाताधारक चूके तो अकाउंट बंद! नहीं मिलेंगे 2000 के नोट
X
By NPG News

नई दिल्ली 25 फरवरी 2020। 1 मार्च से बैंकिंग सर्विसेस से लेकर फास्टैग के शुल्क तक में बदलाव होने जा रहा है।1 मार्च से 5 बड़े नियम बदल रहे हैं। जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। खासकर अगर आपका SBI बैंक में खाता है तो फिर आप पर भी असर पड़ सकता है।ये नियम देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI, निजी सेक्टर के बड़े बैंक HDFC के अलावा इंडियन बैंक से जुड़े हैं। वहीं जीएसटी काउंसिल द्वारा लिए गए एक बड़े फैसले का असर भी 1 मार्च से होगा। आइए जानें कि 1 मार्च से कौन-कौन से नियम बदलने जा रहे हैं और इन नियमों से बद लने से आपके जीवन पर क्या असर होने वाला है?

1 मार्च से SBI के खाताधारकों के लिए बड़ा बदलाव होने वाला है। अगर आपका बैंक खाता SBI में है और आपने 28 फरवरी तक अपनी केवाईसी पूरी नहीं की तो उसके बाद आप बैंक से निकासी नहीं कर सकेंगे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने खाताधारकों को मैसेज, ईमेल, वेबसाइट और सोशल मीडिया के जरिए आगाह किया है कि वो अपने बैंक खाते की KYC 28 फरवरी तक पूरा कर लें। अगर 28 फरवरी तक आपने अपने बैंक अकाउंट की KYC अपडेट नहीं कराई तो आपको बैंक खाता ब्लॉक हो जाएगा। आप अपने खाते से किसी भी तरह का लेन-देन नहीं कर पाएंगे। SBI ने अपने ग्राहकों को KYC के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स की भी जानकारी साझा की है। एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक आपको अपना पहचान पत्र जैसे कि वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश, डाकघरों द्वारा जारी की गई आईडी के साथ-साथ एड्रेस प्रूफ देना होगा।

1 मार्च से लॉटरी पर 28 फीसदी GST लगेगा। जीएसटी परिषद ने पिछले साल दिसंबर में इसे लेकर फैसला लिया था। जिसके मुताबिक राज्य सरकारों द्वारा चलाये जा रहे और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 1 मार्च से 28 फीसदी की एक समान दर से GST वसूला जाएगा। नए नियम के मुताबिक लॉटरी पर केंद्रीय कर की दर 14 फीसदी और राज्य सरकारें में भी समान दर से यानी 14 फीसदी टैक्स वसूला जाएगा।

1 मार्च से ATM मशीन से 2000 रुपए के नोट नहीं निकलेंगे। इंडियन बैंक के खाताधारकों के लिए ये खबर अहम है। बैंक ने फैसला किया है कि 1 मार्च से एटीएम मशीन में 2000 रुपए के नोट नहीं डाले जाएंगे। मतलब साफ है कि 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के ATM से 2,000 रुपए के नोट नहीं निकलेंगे। हालांकि खाताधारक बैंक के ब्रांच से 2000 रुपए के नोट ले सकते हैं। 2000 रुपए के नोट की जगह पर इंडियन बैंक के एटीएम में 200 के नोटों की संख्या बढ़ाई जाएगी। बैंक ने कहा है कि 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के ATM में 2000 के नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा।

हालांकि इंडियन बैंक का कहना है कि जिन ग्राहकों को 2,000 रुपये के नोट ही चाहिए वो बैंक के ब्रांच में आकर कैश ले सकते हैं लेकिन इंडियन बैंक के एटीएम से 2000 रुपये के नोट 1 मार्च नहीं निकलेंगे 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के ATM में 2,000 रुपये नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा

वहीं निजी सेक्टर की बड़ी बैंक HDFC के खाताधारकों के लिए पुराने मोबाइल ऐप 29 फरवरी के बाद से उपलब्ध नहीं होंगे। 1 मार्च से HDFC Bank App से लेन-देन नहीं कर पाएंगे। एचडीएफसी के ग्राहकों को 29 फरवरी के बाद से बैंक के पुराने मोबाइल ऐप को अपटेड करने की अपील की है। पुराने ऐप के साथ आप 1 मार्च से मोबाइल बैंकिंग के जरिए कोई लेन-देन नहीं कर पाएंगे। मतलब किसी भी परेशानी से बचने के लिए आपको 29 फरवरी तक पुराना HDFC Mobile Banking App अपडेट करना होगा। 29 फरवरी रात 12 बजे के बाद पुराने ऐप काम नहीं करेंगे।

1 मार्च से आपको फास्टैग के लिए कीमत चुकानी होगी। आपको बता दें कि देशभर नेशनल हाईवे के टोलबूथ से गुजरने के लिए फास्टैग (FASTag) अनिवार्य कर दिया गया है। लोगों को 29 फरवरी तक ये फास्टैग फ्री में मिलेगा। आप किसी भी NHAI सेंटर, टोल प्लाजा और आरटीओ दफ्तर, पेट्रोल पंप और ट्रांसपोर्ट सेंटर से फ्री में फास्टैग हासिल कर सकते हैं, लेकिन 29 फरवरी के बाद यानी 1 मार्च से आपको इसके लिए चार्ज देना होगा।

Next Story