Begin typing your search above and press return to search.

काम की खबर: आज से बदल जाएंगी ये 10 चीजें… आधार कार्ड, राशन कार्ड, इंश्योरेंस, एटीएम समेत कई चीजों में होगा बदलाव… जेब पर होगा इसका सीधा असर

काम की खबर: आज से बदल जाएंगी ये 10 चीजें… आधार कार्ड, राशन कार्ड, इंश्योरेंस, एटीएम समेत कई चीजों में होगा बदलाव… जेब पर होगा इसका सीधा असर
X
By NPG News

नई दिल्ली 1 जनवरी 2020। नए साल का आगाज हो गया है। नए साल 2020 के शुरुआत के साथ ही बहुत कुछ आज से बदल जाएगा। साल 2020 के आते ही कई फाइनेंशियल बदलाव हो जाएंगे। कई नियमों में बदलाव होंगे। ये बदलाव ऐसे हैं जो आपको प्रभावित करेंगे। साल 2020 में आधार कार्ड, राशन कार्ड , इंश्योरेंस, एटीएम समेत कई चीजों में बदलाव किए। ये नए नियम लागू होते ही इनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है इसलिए इन नियमों के बारे में जानना जरूरी है।

अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो नए साल 2020 में आपका पैन कार्ड बेकार हो जाएगा। ऐसा नहीं करने पर जनवरी से आपका पैन कार्ड मान्य नहीं होगा । ऐसे में आप नए साल में आप न तो इनकम टैक्स भर पाएंगे, न कहीं निवेश कर पाएंगे, न लोन ले सकेंगे और न ही बैंक अकाउंट खोल पाएंगे।

अगर आपने अब तक अपने मैग्नेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप और पिन बेस्ड कार्ड में नहीं बदलवाया है तो आपकी मुश्किल फिर से बढ़ने वाली है। 31 दिसंबर 2019 के बाद मैग्नेटिक चिप वाले एटीएम कार्ड काम नहीं करेंगे। बिना चिप वाले कार्ड ब्लॉक हो जाएगा यानी आप उससे ट्रांजेक्‍‍शन नहीं कर पाएंगे। एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

जनवरी 2020 से सोने से जुड़े खरीदारी का नियम बदल जाएगा। सरकार ने नए साल से गहनों की हॉलमार्किंग जरूरी कर दी है। नए नियम लागू होने के बाद ज्वैलर्स के लिए हॉलमार्किंग जरूरी होगी। बिना हॉलमार्क के ज्वैलर्स सोना नहीं बेच पाएंगे। धीरे-धीरे इस नियम को देशभर में लागू कर दिया जाएगा।

फरवरी 2020 से जीवन बीमा पॉलिसी से जुड़े नियम बदल जाएंगे। नए नियम के तहत IRDA ने इंश्योरेंस पॉलिसी को लेकर आदेश दिया है, जिसके तहत चेंज लिंक्ड, नॉन लिंक्ड जीवन बीमा पॉलिसी में बदलाव होगा।

Next Story