comscore

काम की खबर: SBI ने होम लोन ब्याज दरों में की कटौती, महिलाओं को दी जाएगी स्पेशल डिस्काउंट, जानिए EMI

नईदिल्ली 2 अप्रैल 2021. अपना घर लेने का सोच रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने होम लोन (Home Loan) पर ब्याज दरों को घटा दिया है। एसबीआई ने शनिवार को एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि अब बैंक की होम लोन पर ब्याज दरों की शुरुआत 6.70 फीसद से हो रही है। बैंक ने बताया कि 30 लाख रुपये तक के लोन पर ब्याज दरों की शुरुआत 6.70 फीसद से हो रही है।

महामारी में आर्थिक तंगी की मार झेल रहे होम लोन लेने वालों के लिए एक बहुत बड़ी राहत की खबर है और वह यह कि देश के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक एसबीआई ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला किया है. एसबीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, बैंक ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती करके 6.70 फीसदी तक कर दी है. ब्याज दरों में इस कटौती के साथ ही, अब 30 लाख तक के लोन के लिए ब्याज दरें 6.70 फीसदी से शुरू होंगी और 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन पर ब्याज दरें 6.95 फीसदी रहेंगी. इसके अलावा, 75 लाख से ज्यादा के होम लोन पर घर खरीदारों को 7.05 फीसदी ब्याज देना होगा. एसबीआई ने कहा है कि वह देश का एकमात्र बैंक बन गया है, जहां होम लोन की दरें 6.70 फीसदी से शुरू हो रही है.

एसबीआई के रिटेल और डिजिटल बैंकिंग के प्रबंधन निदेशक सीएस शेट्टी ने कहा कि होम फाइनेंस मार्केट में लीडर होने के नाते एसबीआई ने होम लोन मार्केट में कंज्यूमर सेंटिमेंट्स को लेकर अनुमान लगाया है कि मौजूदा दौर में होम लोन की ब्याज दरों को देखते हुए इस सेक्टर में उपभोक्ताओं का रुझान बढ़ा. उन्होंने कहा कि ब्याज दरों में कटौती होने से अब ग्राहकों को मासिक किस्त (ईएमआई) की रकम का भुगतान करने में सहूलियत होगी. मुझे यकीन है कि बैंक की ओर से उठाए गए इस कदम से रियल एस्टेट सेक्टर को बहुत बड़ा फायदा होगा. एसबीआई की ओर से यह भी कहा गया है कि बैंक महिला ग्राहकों को सशक्त बाने के लिए होम लोन की ब्याज दरों में 5 बीपीएस की विशेष रियायत उपलब्ध करा रहा है.

 

Spread the love