Begin typing your search above and press return to search.

काम की खबर: SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, अगर आपके मोबाइल में है ये App तो फौरन करें डिलीट, ऐप इस्तेमाल को लेकर दी ये सलाह

काम की खबर: SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, अगर आपके मोबाइल में है ये App तो फौरन करें डिलीट, ऐप इस्तेमाल को लेकर दी ये सलाह
X
By NPG News

नईदिल्ली 10 जून 2020। देश जिस तेजी से डिजिटल इंडिया Digital India की तरफ आगे बढ़ रहा है, उसी रफ्तार से साइबर अपराधों में भी बढ़ोतरी देखी गई है। लोगों की एक छोटी सी चूक भी उन्हें कई बार बड़ा आर्थिक नुकसान पहुंचा देती है। दिन पर दिन धोखाधड़ी के मामलों में भी इजाफा हो रहा है। इसे देखते हुए देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए एक अलर्ट जारी किया है। हैकर्स इन ऐप की मदद के आपके मोबाइल फोन के जरिए आपके खाते में सेंधमारी कर सकते हैं। अगर आपका बैंक खाता SBI के बैंक में है तो आपको इन बातों को जरूर जानना चाहिए।

ऑनलाइन और डिजिटल बैंकिंग जितनी तेजी से बढ़े हैं उतनी ही तेजी से बैंकिंग धोखाधड़ी के मामले भी बढ़े हैं। हैकर्स फ्रॉड के नए-नए तरीके निकाल रहे हैं और आपकी बिना जानकारी के आपके बैंक खाते से पैसे गायब कर बैठते हैं। इन दिनों बैंक को ऐसी कई शिकायतें मिली रही है, जिसके बाद SBI ने अपने ग्राहकों को सर्तक करनी की पहल शुरू कर दी है। SBI ग्राहकों को SMS भेजकर, ईमेल भेजकर, सोशल मीडिया के जरिए अपने ग्राहकों को ऐसे हैंकिंग से बचने की सलाह दी है।


SBI ने ट्वीट कर अपने खाताधारकों सो अपने फोन से अनाधिकृत मोबाइल ऐप को डिलीट करने की सलाह दी है। बैंक ने हैकिंग से बचने के लिए अपने खाताधारकों को अलर्ट किया है। ट्वीट कर SBI ने कहा है कि खाताधारकों को अपने मोबाइल फोन में कोई भी Unverified Mobile App रखने से बचना चाहिए। बैंक के मुताबिक इस तरह के अनाधिकृत ऐप आपके मोबाइल फोन के जरिए आपके खाते की जानकारी हैकर्स तक पहुंचाते हैं। इन ऐप के जरिए हैकर्स आपके डिवाइस पर कंट्रोल कर आपके पासवर्ड, आपकी फाइनेंशियल जानकारी और बैंक खाते तक की जानकारी हासिल कर उसका एक्सेस हासिल कर लेते हैं।

बैंक ने दी ये सलाह SBI ने अपने खाताधारकों को केवल वेरिफाइड ऐप डाउनलोड करने को कहा है। ऐप में अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी सेव करने से बचने की सलाह दी है। ऐप डाउनलोड करते समय मांगे जाने वाले परमिशन के समय सावधान रहे। जितना जरूरी हो उतनी ही अनुमति दें। अपने मोबाइल फोन को अपटेड करते रहे और सिक्योरिटी चेक करते रहे। हो सकते तो फोन में वायरस प्रोडक्शन रखें। लोगों को फ्री के स्क्रीनसेवर से बचने की सलाह दी गई है। किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए। आपनी बैंक खाते की गोपनीय जानकारी कभी किसी से साझा न करें।

Next Story