Begin typing your search above and press return to search.

काम की खबर : कल से बदल जायेंगे कई नियम, महंगा हो जायेगा ये सब कुछ…. गैस सिलेंडर से लेकर बैंकिंग और हवाई सफर भी हो जायेगा महंगा..

काम की खबर : कल से बदल जायेंगे कई नियम, महंगा हो जायेगा ये सब कुछ…. गैस सिलेंडर से लेकर बैंकिंग और हवाई सफर भी हो जायेगा महंगा..
X
By NPG News

नईदिल्ली 31 मई 2021। कल यानि एक जून से बहुत कुछ बदलने जा रहा है, जैसे एलपीजी के दाम, फ्लाइट का किराया, पीपीएफ सुकन्या समृद्दि योजना समेत कई चीजों में बदलाव होंगे, इन बदलावों के कारण आपकी जेब पर असर पड़ सकता है, इसके साथ ही कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है, आइए जानते हैं क्या बदलाव होंगे।

एक जून से हवाई सफर करना महंगा हो जाएगा, क्योंकि केंद्र सरकार ने हवाई किराये की न्यूनतन सीमा को 16 फीसदी तक बढ़ाने की मंजूरी दी है, बता दे कि हवाई किराये के लोवर रेंज में 13-16 फीसदी तक बढ़ोतरी की गयी है, अपने एक आदेश में नागिरक उड्डयन मंत्रालय ने कहा है कि किराये के अपर रेंज में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

इस महीने में एलपीजी के दामों में बदलाव की घोषणा की जा सकती है, क्योंकि तेल कंपनिया हर महीने एलपीजी सिलिंडर के दामों की घोषणा करती है, फिलहाल दिल्ली में 14.2 किलोग्राम गैस सिलिंडर का दाम 809 रुपये हैं, कयास लगाये जा रहे हैं कि फिर से एलपीजी के दाम बढ़ सकते हैं क्योंकि पेट्रोल डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं।

इस साल मार्च में ही PPF, NSC और सुकन्या समृद्धि योजनाओं में ब्याज दरों में बदलाव किया था, लेकिन इसके बाद सरकार ने फिर से इसे गलती बताकर वापस ले लिया था, कयास लगाये जा रहे हैं कि जून महीने में इसमें बदलाव हो सकता है।

एक बैंक के आईएफएससी कोड में भी बदलाव होगा, केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों को जानकारी देते हुए कहा कि एक जुलाई 2021 सिंडिकेट बैंक के सभी ग्राहक अपने बैंक के ब्रांच से अपडेट किये हुए आईएफएससी कोड की जानकारी जरूर ले लें, बैंक ने कहा कि सिंडिकेट बैंक से विलय के बाद सभी ब्रांच के आईएफएससी कोड में परिवर्तन किया गया है, ग्राहकों को कहा गया है कि अगर वो अपने आईएफएससी कोड को अपडेट नहीं करेंगे तो एक जुलाई से NEFT, RTGS जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

एक जून से बैंक ऑफ बड़ौदा पेमेंट प्रोसेस में बड़ा बदलाव करने जा रहा है, चेक से होने वाले पेमेंट पर यह बदलाव लागू होंगे, क्योंकि बैंक जून महीने से पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन लागू कर रहा है, हालांकि यह नियम 50 हजार से अधिक के भगतान पर लागू होगा, इसके तहत चेक देने वाले को पहले से ही बताना होगा की कौन कौन उनके चेक से पैसे ले सकते हैं।

जून के महीने में इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है, इस महीने की एक से सात तारीख तक मौजूदा वेबसाइट www.incometaxindiaefilling.gov.in पर काम नहीं हो सकेगा, इसके बाद 7 जून को सरकार की तरफ से www.incometaxgov.in की वेबसाइट लांच की जाएगी, बताया जा रहा है कि यह पहले की वेबसाइट के मुकाबले ज्यादा एडवांस है और यूजर फ्रेंडली भी है।

Next Story