काम की खबर: टैक्स से लेकर बैंक तक आज से बदल जायेंगे ये जरूरी नियम, जानिए इसका कितना पड़ेगा आप पर असर

नईदिल्ली 1 जनवरी 2020. भारत समेत पूरी दुनिया में नये साल की शुरूआत हो चुकी है. कोरोना महामारी की वजह से देश के लिए ये साल बहुत ही खराब गुजरा. नये आशा और उम्मीद के साथ लोग साल 2021 की तरफ निहाग लगाकर देख रहे हैं. वहीं आज से देश में कई सारे नियम बदल रहे है. बैकिंग से लेकर टैक्स तक कई नियम आज से बदल रहे हैं, जिसका हमारी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा.

बता दें कि आज से बैंकिंग स्केटर में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. आज से चेक पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. बैंकिंग धोखाधड़ी रोकने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने 1 जनवरी, 2021 से पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम शुरू करने जा रहा है. इस नए नियम के तहत 50,000 रुपये से अधिक के पेमेंट पर जरूरी डीटेल को फिर से कन्फर्म करने की जरूरत होगी.

वहीं आज से लैंडलाइन से मोबाइल फोन करने का तरीका बदल जाएगा. आज से अगर आप आप लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करते हैं तो नंबर से पहले शून्य लगाना अनिवार्य होगा. बता दें कि यह सुविधा आज से पहले अपने क्षेत्र से बाहर फोन करने के लिए अनिवार्य है पर 1 जनवरी से अपने क्षेत्र के बगल में फोन करने के लिए शून्य लगाना अनिवार्य होगा.

आज से कांटैक्टलेस कार्ड लेनदेन की सीमा भी बढ़ जायेगी. अब तक कांटैक्टलेस कार्ड से मात्र 2,000 की लेनदेन कर सकते थें, वहीं आज से यह सीमा बढ़ा कर 5 हजार कर दी गयी है. सरकार द्वारा इस कदम को उठाने का मकसद सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान करना है.

नए साल के पहले दिन से टोल पार करने के लिए FasTag जरूरी किया गया है.1 जनवरी से सभी लाइंस FasTag होने जा रहे हैं. आपको FasTag अकाउंट में कम से कम 150 रुपए की राशि रखनी जरूरी होगी. अकाउंट में जरूरी राशि नहीं रखने पर FasTag ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा.

Spread the love