काम की खबर: 1 जून से बदल जाएंगे रेलवे, LPG, राशन कार्ड और विमान सेवा से जुड़े ये नियम… आप पर होगा इसका सीधा असर

नई दिल्ली 29 मई 2020। मई का महीना खत्म होने वाला है। वहीं ल़कडाउन 4 भी 31 मई को समाप्त हो जाएगा। मई के खत्म होने के साथ ही नए महीने के शुरुआत होगी और कई चीजें बदल जाएगी। जहां लोगों को उम्मीद है कि 1 जून से सरकार कई राहत देने वाली है तो वहीं 1 जून 2020 से आपके आसपास कई चीजें बदल जाएंगी। चाहे रेलवे हो या विमान सेवा या फिर राशन कार्ड से संबंधित हो या फिर आपके एलपीजी सिलेंडर से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। आइये सिलसिलेवार जानते हैं ऐसी ही बदलाव के बारे में…

एयरलाइन गोएयर (GoAir) 1 जून से अपनी घरेलू उड़ाने शुरु करने वाला है। एयरलाइन को सरकारी निर्देशों और नियमों का पालन करना होगा। पिछले दिनों सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि 25 मई से देशभर में घरेलू पैसेंजर उडानें शुरु हो जायेगी लेकिन इसके लिए पैसेंजरों और एयरलाइंस सभी को कुछ खास नियमों का पालन करना पड़ेगा। बता दें कि इस घोषणा के बाद घरेलू उड़ानों की शुरुआत हो चुकी है।

पहली जून से देश में रेल यातायात शुरू होने जा रहा है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने पिछले दिनों यह जानकारी देते हुए बताया था कि 1 जून से देश में 100 ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। अप और डाउन रूट मिलाकर ये 200 ट्रेनें हो जाएंगी क्‍योंकि फेरे दोनों तरफ के लगेंगे। टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग IRCTC की वेबसाइट पर हो रही है। उक्‍त 100 ट्रेनों के नामों की सूची सामने आ चुकी है। रेलवे के मुताबिक इनमें एसी, नॉन एसी और जनरल सभी प्रकार के कोच शामिल होंगे। सूची में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के नाम शामिल हैं। बिना रिजर्वेशन के किसी को भी यात्रा करने की पात्रता नहीं होगी। जनरल कोच (सामान्‍य श्रेणी) के लिए भी टिकट बुक करना होगा। यात्री को सेकेंड सीटिंग का किराया अदा करना होगा, इसके बदले में उसे एक आरक्षित सीट दी जाएगी। शेष श्रेणी में किराया सामान्य ट्रेनों जैसा ही यथावत रहेगा। इन 100 ट्रेनों में अधिकतम 30 दिन आगे की अवधि तक का वेटिंग टिकट लेना मान्‍य होगा। Waiting और RAC का टिकट भी नियमानुसार ही दिया जाएगा, लेकिन वेटिंग वालों को यात्रा करने की परमिशन नहीं रहेगी।

1 जून से मोदी सरकार की खास स्कीम शुरू होने जा रही है। 1 जून से वन नेशन वन राशन कार्ड सरकारी स्कीम की शुरुआत की जाएगी। देशभर के 20 राज्यों में ये स्कीम लागू होगी। इस सरकारी योजना के लागू होने के बाद देशभर में एक राशन कार्ड लागू हो जाएगा। लोग किसी भी प्रदेश में अपने राशन कार्ड से सरकारी अनाज और राशन ले सकते हैं। इस सरकारी योजना से बड़ी संख्या में गरीब वर्ग और प्रवासियों को लाभ होगा, जो दूसरे राज्यों में कामकाज के लिए चले जाते हैं।

उत्तर प्रदेश रोडवेज की बसें 1 जून से शुरू हो सकती हैं। बस में बैठने से पहले यात्री का मास्क पहनना जरूरी होगा। बस में कंडक्टर के सीट के सामने सेनेटाइजर की बोतल रखी होगी। सेनेटाइज करने के बाद ही यात्री बस में बैठेंगे। कंडक्टर और ड्राइवर को अलग से सेनेटाइजर की बोतल मिलेगी। हालांकि, एहतियात के तौर पर बस में क्षमता के आधे ही यात्री सफर कर सकेंगे।

पहली जून से मानसून केरल के तटों के ज़रिये देश में प्रवेश कर सकता है। मौसम के जानकारों का अनुमान है कि इस बार मानसून के आगमन का समय कुछ आगे-पीछे हो रहा है लेकिन बारिश इस साल सामान्‍य रहेगी। केरल में मानसून 1 जून तक पहुंचने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने हाल ही में कहा है देश में 1 जून तक दक्षिण पश्चिम मानसून के पहुंचने की संभावना है। इसके लिए स्थितियां उपयुक्त बनी हुई हैं। गुरुवार तक दक्षिण पश्चिम मानसून मालदीव कोमोरीन इलाके और बंगाल की खाड़ी के कुछ इलाकों में पहुंचने की संभावना है।

1 जून से कई राज्यों में पेट्रोल-डीजस के दामों में बढ़ोतरी हो जाएगी। दरअसल लॉकडाउन के कारण पेट्रोल-डीजल की मांग में गिरावट आई, जिसके बाद कई राज्यों ने पेट्रोल-डीजल के दाम पर VAT बढ़ाने का फैसला लिया है। वैट बढ़ने से तेल के दाम बढ़ जाएंगे। मिजोरम सरकार ने 1 जून से राज्य में पेट्रोल पर 2.5 फीसदी और डीजल पर 5 फीसदी वैट बढ़ाने का फैसला किया।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (Staff Selection Commission – SSC) इस साल होने वाली अपनी परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी करने वाला है। SSC इस साल सीएचएसल टीचर 1 (CHSL Tier 1), जूनियर एक्जिक्यूटिव जेई पेपर 1 (JE Paper 1) स्टेनो ग्रेड सी और डी (Steno Grade C & D), सीएचएसएल 2019 के लिए स्कील टेस्ट (Skill Test for CHSL 2019) और सिलेक्शन पद चरण 8 (Selection Posts Phase 8 ) के लिए परीक्षाएं आयोजित करने वाला है। इन्हीं तमाम परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा 1 जून के बाद बाद की जाएगी। ताजा अपडेट SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर उपलब्‍ध होगी।

आपको बता दें कि 1 जून को एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव होगा। हर महीने की 1 तारीख को गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होता है। इसी के तहत 1 जून 2020 को एक बार फिर से एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव होगा। पिछले महीने गैस सिलेंडर के दाम में गिरावट आए थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.