काम की खबर: बंद हो जाएंगे 7 करोड़ मोबाइल फोन नंबर, अगर 31 अक्टूबर तक नहीं निपटाया ये काम… पढ़िए पूरी खबर

नई दिल्ली 21 अक्टूबर 2019। मोबाइल फोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। देश के 7 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स की फोन सर्विस बंद हो सकती है। अगर इन यूजर्स ने 31 अक्टूबर तक ये काम नहीं किया तो इन यूजर्स का फोन नंबर बंद हो जाएगा। ट्राई (TRAI) के मुताबिक अगर 7 करोड़ यूज़र्स [...]

नई दिल्ली 21 अक्टूबर 2019। मोबाइल फोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। देश के 7 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स की फोन सर्विस बंद हो सकती है। अगर इन यूजर्स ने 31 अक्टूबर तक ये काम नहीं किया तो इन यूजर्स का फोन नंबर बंद हो जाएगा। ट्राई (TRAI) के मुताबिक अगर 7 करोड़ यूज़र्स 31 अक्टूबर तक अपना नंबर दूसरे नेटवर्क में पोर्ट नहीं कराते हैं तो उनका नंबर बंद हो जाएगा ।

ट्राई के मुताबिक 7 करोड़ मोबाइल यूजर्स के लिए के नंबर बंद हो सकते हैं। अगर इन मोबाइल नंबर यूजर्स ने 31 अक्टूबर तक अपने नंबर को पोर्ट नहीं करवाया तो उनका नंबर बंद हो जाएगा और तो और दोबारा शुरू भी नहीं होगा। आपको बता दें कि साल 2018 की शुरुआत में एयरसेल (Aircel) ने जियो की वजह से मिल रही चुनौती के कारण अपनी सर्विस कर दी थी। फरवरी 2018 में एयरसेल ने ट्राई से यूनीक पोर्टिंग कोड्स देने के लिए कहा ताकि उसके कस्टमर्स मोबाइल नंबर को बिना पोर्ट किए सर्विस को जारी रख सकें। अब TRAI ने एयरसेल के 7 करोड़ यूजर्स को नंबर पोर्ट करवाने के लिए कहा है।

ट्राई के निर्देश के मुताबिक एयरसेल के 7 करोड़ यूजर्स को 31 अक्टूबर तक अपना नंबर पोर्ट करवाना होगा। आपको बता दें कि साल 2018 में जब एयरसेल की सर्विस बंद हुई थी तब कंपनी के 9 करोड़ यूजर्स थे। इनमें से 19 मिलियन यूजर्स ने 1 अगस्त 2019 तक अपना नंबर पोर्ट करवाया, लेकिन जिन यूजर्स ने अब तक नहीं करवाया है उन्हें करवाना होगा। इस निर्देश के मुताबिक एयरसेल यूजर्स को 31 अक्टूबर तक अपना नंबर किसी अन्य नेटवर्क में पोर्ट करवाना होगा।

ऐसे करें नंबर पोर्ट

एयरसेल के कस्टमर्स को मैन्युअली नेटवर्क सलेक्ट करने के बाद एक मैसेज टाइप करना होगा। उन्हें PORT टाइप करने के बाद अपना एयरसेल मोबाइल नंबर टाइप करके 1900 पर भेजना होगा, जिसके बाद उन्हें अपने नंबर पर एक यूनीक पोर्टिंग कोड (UPC) मिलेगा। आप जिस टेलिकॉम नेटवर्क की सर्विस लेना चाहे, उन्हें ये यूपीसी को बताना होगा। ऐसा करते ही आपका नंबर दूसरे नेटवर्क पर पोर्ट हो जाएगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.