कोरोना के बीच वर्ड फ्लू का बढ़ा खतरा…. 11 लाख मुर्गियों को मारने का आदेश….वर्ड फ्लू कई इलाकों में फैला, लोगों में हड़कंप

नयी दिल्ली 25 दिसंबर 2020। दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस बीच जापान में एक महामारी ने विकराल रूप ले लिया है। कोरोना की दूसरी लहर के बीच जापान में बर्ड फ्लू फैल गया है। बर्ड फ्लू को फैलने से  रोकने के लिए जापान के चीबा प्रांत में 11 लाख मुर्गियों की हत्या की जाएगी।जापान के चीबा प्रांत में इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए बर्ड फ्लू की चपेट में आए मुर्गियों के फार्म में मौजूद 11 लाख 60 हजार मुर्गियों को मारा जाएगा। चीबा जापान का 13वां ऐसा इलाका है, जहां पर बहुत तेजी से एच-5 बर्ड फ्लू फैल रहा है।

जापानी अधिकारियों ने कथित रूप से 10 किलोमीटर के इलाके को क्‍वारंटीन कर दिया है और इस इलाके में चिकेन और अंडे को भेजे जाने को पूरी तरह से बैन कर दिया गया है। चीबा प्रांत से पहले जापान के कगवा, फुकुओका, हयोगो, मियाजाकी, हिरोशिमा, नारा, ओइता, वकायमा, शिगा, तोकुशिमा और कोचि में भी बर्ड फ्लू फैला हुआ है।

34 लाख मुर्गियों की पहले ही हत्‍या की जा चुकी
बर्ड फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए अब तक 34 लाख मुर्गियों की पहले ही हत्‍या की जा चुकी है। हाल ही में बर्ड फ्लू का प्रकोप ब्रिटेन, नीदरलैंड, उत्‍तरी जर्मनी और बेल्जियम में भी सामने आया है। जापान में बर्ड फ्लू फैलने का यह मामला ऐसे समय पर आया है जब देश में कोरोना वायरस का प्रकोप फैला हुआ है। अब तक 2,03,113 लोग जापान में कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

जापान में कोरोना वायरस से अब तक 2,994 लोग मारे गए हैं। पूरी दुनिया में अब तक 17,39,195 लोग कोरोना वायरस से मारे गए हैं। कोरोना वायरस से बचाव के लिए अब दुनियाभर में टीकाकरण का दौर शुरू हो गया है। अमेरिका में टीकाकरण अभियान से जुड़े एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि जनवरी के पहले सप्ताह तक कोविड-19 से बचाव के लिए टीके की दो करोड़ खुराक उपलब्ध करवाने के लिए काम किया जा रहा है, लेकिन लोगों को कितनी जल्दी ये टीका लगाए जा सकेंगे यह स्पष्ट नहीं है।

Spread the love