अजब गजब- महिला के शरीर में यूरीन की जगह बन रही है शराब, रिपोर्ट देखकर उड़े डॉक्टर्स के होश

नईदिल्ली 28 फरवरी 2020। अमेरिका में वास्तव में ऐसा मामला सामने आया जब एक महिला के शरीर में यूरिन की जगह शरीर से अल्कोहल निकलने लगा। डॉक्टरों ने जब महिला की रिपोर्ट देखी तो वो चौंक उठे। उन्होंने अपने डॉक्टरी करियर में अब तक ऐसा मामला नहीं देखा था, न ही ऐसी बीमारी के बारे में पढ़ा था। महिला के शरीर में पेशाब की जगह अल्कोहल बन रहा है। महिला को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। डॉक्टरों की टीम महिला का इलाज कर रही है।

अमेरिका की पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी में अजीबो-गरीब मामला सामने आया है, जहां एक बुजुर्ग महिला के शरीर में यूरिन की जगह अल्कोहल बन रही है। महिला की मेडिकल रिपोर्ट पढ़कर डॉक्टर हैरान है। उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि आखिर वो क्या करें। 61 साल की महिला काफी समय से सिरोसिस और डायबिटीज से जूझ रही है। यूरिन में समस्या आने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया।

महिला की टेस्ट रिपोर्ट देखकर डॉक्टर हैरान है। उनका कहना है कि उन्होंने आज तक ऐसी बीमारी के बारे में नहीं सुना है और न पढ़ा है। ये अपनी तरह का पहला मामला है। उनका कहना है कि इस तरह के मामले बहुत कम पाए जाते हैं। डॉक्टरों ने इस अजीबो गरीब बीमारी के बारे में बताया। मेडिकल साइंस की भाषा में इस बीमारी को ऑटो-ब्रेवरी सिंड्रोम कहा जाता है।

महिला लंबे वक्त से सिरोसिस और डायबिटीज से जूझ रही है। इसी वजह से महिला से शरीर में अल्कोहल बनने लगा है। डॉक्टरों ने जानकारी देते हुए कहा कि महिला का लिवर ट्रांसप्लांट होना था, लेकिन डोनर न मिलने से इसमें देरी हुई। इसी देरी की वजह से उसके शरीर में यूरिन में अल्कोहल बनने लगा। यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग मेडिकल सेंटर में डॉक्टरों ने महिला के कई मेडिकल टेस्ट करवाए हैं। इन मेडिकल टेस्ट की रिपोर्ट्स में पॉजिटिव पाए गए।

डॉक्टरों ने कहा कि उन्हें पहले लगा कि महिला छुपकर शराब पी रही है और उनसे ये जानकारी छुपा रही है,लेकिन जब महिला का ब्लड टेस्ट किया तो उसमें शराब के कोई प्रमाण नहीं मिला, जिसके बाद डॉक्टर हैरान हो गए। महिला ने शराब की एक बूंद नहीं पी। एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक महिला के यूरिन में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा पाई गई, जिसे हाइपरग्लाइकोसूरिया कहा जाता है। वहीं महिला डायबिटीज की मरीज है, जिसकी वजह से उसके शरीर में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा पाई गई ।

Spread the love