Begin typing your search above and press return to search.

10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम होंगे या नहीं? जानें नई शिक्षा नीति से क्या कुछ बदलने जा रहा है… परीक्षा का पैटर्न अब पूरी तरह बदलने वाला है…

10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम होंगे या नहीं? जानें नई शिक्षा नीति से क्या कुछ बदलने जा रहा है… परीक्षा का पैटर्न अब पूरी तरह बदलने वाला है…
X
By NPG News

नई दिल्ली 2 अगस्त 2020। केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को नई शिक्षा नीति को अपनी मंजूरी प्रदान की है। इस नई शिक्षा नीति में स्कूली शिक्षा को लेकर कई बड़े बदलाव किए गए हैं। हालांकि नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद कई लोगों में ये कंफ्यूजन है, कि क्या 10वीं और 12वीं में बोर्ड परीक्षाएं होगी या नहीं। आइए जानते हैं नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद बोर्ड परीक्षा में कितना बदलाव होगा।

सबसे पहले आपको बता दें, नई शिक्षा नीति में 10+2 के फार्मेट को पूरी तरह खत्म कर दिया गया है, अब इसे 10+2 से बांटकर 5+3+3+4 फार्मेट में ढाला गया है. इसका मतलब है कि अब स्कूल के पहले पांच साल में प्री-प्राइमरी स्कूल के तीन साल और कक्षा 1 और कक्षा 2 सहित फाउंडेशन स्टेज शामिल होंगे. फिर अगले तीन साल को कक्षा 3 से 5 की तैयारी के चरण में विभाजित किया जाएगा. इसके बाद में तीन साल मध्य चरण (कक्षा 6 से 8) और माध्यमिक अवस्था के चार वर्ष (कक्षा 9 से 12). इसके अलावा स्कूलों में आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस स्ट्रीम का कोई कठोर पालन नहीं होगा, छात्र अब जो भी पाठ्यक्रम चाहें, वो ले सकते हैं.

नई शिक्षा नीति में परीक्षा का पैटर्न बदल गया है। ऐसे में पहले की ही तरह इन कक्षा के छात्रों को बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होना होगा। नई शिक्षा नीति में भी छात्रों को 10वीं और 12वीं कक्षा में बोर्ड परीक्षा देनी तो होगी, परीक्षा को लेकर जैसा दवाब पहले बच्चों पर होता था, वैसा कुछ नहीं होगा। नई शिक्षा नीति के अनुसार (NEP 2020) कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षा जारी रखी जाएगी. जो अभिभावक और छात्र ऐसा सोच रहे हैं कि बोर्ड परीक्षा बंद कर दी जाएगी. बता दें, ऐसा कुछ भी नहीं है.शिक्षा नीति में कहा गया है छात्र अक्सर अधिक नंबर लाने के दवाब में आ जाते हैं और कोचिंग सेंटर पर निर्भर हो जाते हैं, ऐसे में नई शिक्षा नीति में बोर्ड परीक्षा को आसान बनाया जाएगा. ताकि छात्र अधिक नंबर लाने के लिए कोई टेंशन न लें.

“बोर्ड एग्जाम रटने पर नहीं, बल्कि ज्ञान के इस्तेमाल पर अधारित होंगे। नई प्रक्रिया के अंतर्गत छठी कक्षा के बाद से ही वोकेशनल एजुकेशन की शुरूआत हो जाएगी। सभी सरकारी और निजी उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए एक तरह के मानदंड होंगे।”स्कूली शिक्षा में अब 10 प्लस दो की जगह 5 प्लस 3 प्लस 3 प्लस 4 का नया सिस्टम लागू किया गया है। इसके तहत छात्रों को चार विभिन्न वर्गों में बांटा में बांटा गया है। पहले वर्ग (5) में 3 से 6 वर्ष वर्ष की आयु के छात्र होंगे जिन्हें प्री प्राइमरी या प्ले स्कूल से लेकर कक्षा दो तक की शिक्षा दी जाएगी। इसके बाद कक्षा 2 से 5 तक का पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा। उसके उपरांत कक्षा 5 से 8 और फिर अंत में 4 वर्षो के लिए 9 से लेकर 12वीं तक के छात्रों को ध्यान में रखते हुए शैक्षणिक कार्यक्रम बनाया गया है।

Next Story