स्कूल छत्तीसगढ़ में खुलेंगे या फिर बंद रहेंगे ?….अब से कुछ देर बाद हो सकता है फैसला…. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में चल रही है कैबिनेट की बैठक… हो सकते हैं बैठक में कई अहम निर्णय

रायपुर 8 अक्टूबर 2020। छत्तीसगढ़ में स्कूल खुलेंगे या फिर बंद रहेंगे ? इस सवाल का जवाब अब से कुछ देर में मिल जायेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक शुरू हो चुकी है। बैठक में स्कूल खोलने या बंद रखने को लेकर भी चर्चा चल रही है। दरअसल केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने की छूट राज्यों को दी है। राज्य सरकारें अपने प्रदेश के हालात के आधार पर स्कूल पर निर्णय लेंगे। हालांकि कुछ दिन पहले NPG ने प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला से इंटरव्यू किया था, तो उन्होंने भी इस मसले पर जल्द निर्णय लेने की बात कही थी। लिहाजा आज की बैठक में इस पर फैसला लिये जाने की उम्मीद है।

हालांकि जानकार बताते हें कि प्रदेश में अभी जिस तरह से कोरोना मरीज मिल रहे हैं, उससे मद्देनजर स्कूल को अभी कुछ दिन और बंद रखने का ही निर्णय लिया जायेगा। प्रदेश में हर दिन औसतन करीब तीन हजार मरीज मिल रहे हैं। करीब 27 हजार केस अभी भी प्रदेश में एक्टिव हैं, वहीं 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इन आंकड़ों के बीच प्रदेश सरकार स्कूल खोलने का जोखिम फिलहाल उठाने को तैयार नहीं है।

दिल्ली, आंध्रप्रदेश सहित कई राज्यों ने सिरे स्कूल खोलने की बात को खारिज कर दिया है। आंध्र प्रदेश ने तो स्कूल खोलने के अपने ही फैसले को बदल दिया, क्योंकि राज्य में 27 स्कूली बच्चे कोरोना संक्रमित हो गये थे। हालांकि बिहार, गुजरात सहित कई राज्य स्कूल खोलने के पक्ष में हैं, लेकिन आधे से ज्यादा राज्य स्कूल बंद रखने के ही पक्ष में हैं। इसके उपर 70 प्रतिशत अभिभावक भी स्कूल भेजने के लिए बच्चों को तैयार नहीं है। ऐसे में राज्य सरकार के फैसले पर हर किसी की नजर है, कि भूपेश सरकार इस पर क्या निर्णय लेती है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.