fbpx

…जब मिशन डायरेक्टर डॉ प्रियंका ने खुद मलेरिया की स्लाइड जांची….इंस्पेक्शन के लिए पहुंची थी ओरछा……बेहतर व्यवस्था के निर्देश के साथ स्वास्थ्यकर्मियों का भी बढ़ाया मनोबल

रायपुर 12 जुलाई 2020। प्रदेश में स्वास्थ्यकर्मियों को मुस्तैद और स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करने की कवायद के बीच आज संचालक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉक्टर प्रियंका शुक्ला घोर नक्सल प्रभावित ओरछा पहुंची। IAS डॉ प्रियंका के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मौजूद थी। इस दौरान उन्होंने ओरछा विकासखंड के धौड़ाई, छोटे डोंगर और धनोरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया और स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वो कम्युनिटी हेल्थ सेंटर ओरछा भी पहुंची और   सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में संचालित ओपीडी, आईपीडी, डिलिवरी सेवाओं, लैब फैसलिटी का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का बेहतर से बेहतर लाभ मिले और सरकार की योजनाओं के तहत ग्रामीणों का उचित मापदंडों पर इलाज कराया जाये। उन्होंने स्वास्थ्य दल के ऐसे कठिन परिस्थितियों में कार्य किए जाने की भूरि-भूरि प्रशंसा की। केंद्र में लैब निरीक्षण करते हुए उन्होंने मलेरिया मरीज़ों की कुछ स्लाइड भी ख़ुद देखी।

विकासखंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बी. एन. भानपुरिया ने बताया कि उनके 27 वर्ष के कार्यकाल में ओरछा आने वाली डॉक्टर प्रियंका स्वास्थ्य विभाग की पहली संचालक हैं तथा उनके भ्रमण से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का मनोबल और ऊँचा उठा है।

डॉक्टर शुक्ला ने स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत डाक्टर सूखराम दोरपा से भी मुलाक़ात कर उनका उत्साहवर्धन किया जो कि ओरछा विकासखंड के पी.जी.टी.वी माड़िया समुदाय से हैं। डॉक्टर शुक्ला ने ऐसे दुर्गम क्षेत्र में समुदाय को स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने हेतु उनका आभार जताया। इस दौरान डॉक्टर प्रियंका ने ओरछा विकासखंड में चल रहे मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान की भी गहन समीक्षा की – अब तक ओरछा विकासखंड में इस अभियान अंतर्गत 25,319 व्यक्तियों की जाँच की जा चुकी है जिसमें से 2,937 व्यक्ति पॉज़िटिव पाए गए जिन्हें तत्काल इलाज उपलब्ध कराया गया है।

इससे पूर्व शनिवार को डॉक्टर प्रियंका शुक्ला ने नारायणपुर कलेक्टर कार्यालय में ज़िले में संचालित समस्त शासकीय योजनाओं की विस्तृत समीक्षा भी की तथा जिले में मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान और कोविड संक्रमण की स्थिति का आँकलन किया । ज्ञात हो कि डॉक्टर प्रियंका शुक्ला नारायणपुर तथा कोंडागाँव ज़िले की प्रभारी सचिव भी है। डॉक्टर प्रियंका शुक्ला के साथ श्री राहुल देव सीईओ ज़िला पंचायत, सीएमएचओं डॉक्टर ग़ोटा, SPM श्री उरया नाग, डॉक्टर अभ्युदय तिवारी, हाशिम खान तथा डीपीएम प्रिया कंवर उपस्थित थे ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.