….जब साइकिल चलाते मंत्री कवासी लखमा पहुंचे कार्यक्रम स्थल…. अवैध शराब, गुटखा विक्रय और जुआ पर नकेल कसने के दिए सख्त निर्देश

रायपुर 19 फरवरी 2020। धमतरी जिले के सम्बलपुर में कुपोषण जागरूकता के लिए उद्योग मंत्री कवासी लखमा और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने मुख्य मार्ग से शिविर स्थल तक सायकल चलाकर सुपोषित छत्तीसगढ़ का संदेश दिया।

इससे पहले उद्योग मंत्री और धमतरी जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने आज धमतरी में आयोजित औद्योगिक विकास पर आधारित जिला स्तरीय संगोष्ठी में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि धमतरी जिला धान की पैदावार के लिए प्रदेश के शीर्ष जिलों में शुमार है। यहां पर धान या चावल के अलावा लघु उद्योग प्रसंस्करण केन्द्र के साथ-साथ वनोपज पर आधारित उद्योगों की भी भरपूर संभावनाएं हैं। उन्होंने विशेष तौर पर आदिवासी बाहुल्य नगरी और मगरलोड विकासखण्ड में वनोत्पाद एवं वन सम्पदा पर आधारित उद्योग स्थापित करने पर जोर दिया।

उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने कहा कि अवैध शराब, गुटखा की बिक्री एवं जुआ किसी भी सूरत में ना हो, इसके लिए पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। प्रदेश सरकार की मंशानुरूप नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी के कार्यों को पूरी प्राथमिकता से किया जाए, जिससे ग्रामीणों को लाभ हो। उन्होंने जिले को कुपोषण मुक्ति की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए सभी को आह्वान किया, कि वें इसमें सहयोग करें। बच्चों में कुपोषण मिटाने की मुहिम महज़ सरकार की पहल और प्रशासनिक प्रयासों से सफल नहीं होगी, बल्कि इसमें जिले के सभी लोगों को आगे आकर सहयोग करना होगा। श्री लखमा ने आज धमतरी जिला के जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में उक्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनजागरूकता, बच्चों की उचित देखभाल, खान-पान, स्वास्थ्य यह सब बच्चों को सुपोषित करने के लिए जरूरी है।।

 

Spread the love