धमतरी, 23 अप्रैल 2020। कोरोना संकट को लेकर राज्य सरकार cghaat.in नाम की वेबसाइट बनायी है, ताकि घर बैठे ताजे फल और हरी सब्जी मिल सके। राजधानी रायपुर से शुरू हुई इस सुविधा का विस्तार अब प्रदेश के अन्य जिलों में भी होने लगा है। धमतरी में तो कलेक्टर रजत बंसल ही इस आनलाइन सुविधा के पहले ग्राहक बन गये। कलेक्टर बंसल ने सुबह करीब साढ़े 10 बजे आनलाइन सब्जी और फल की बुकिंग की, जिसके कुछ देर बाद ही तुरंत सभी समान उनके बंगले में पहुंच गया। होम डिलीवरी के तौर पर उन्हें केला, संतरा, पपीता और सब्जियों के तौर पर हरा मिर्च, धनिया, मुनगा और टमाटर मिल गये।

किसान बाजार के सब्जी विक्रेता दिलीप सोनकर ने बंगले में घर-पहुंच सेवा दी। कलेक्टर ने डिलीवरी के तुरंत बाद 280 रूपए का नकद भुगतान किया। कलेक्टर की आनलाइन बुकिंग के बाद जिले के अन्य अफसरों ने भी इस बुकिंग फेसलिटी का जमकर लाभ लिया। जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी उपेन्द्र चंदेल, सहायक संचालक उद्यानिकी डी.एस. कुशवाहा, सहायक संचालक कौशल विकास शैलेन्द्र गुप्ता, किसान बाजार के नोडल अधिकारी सागर सहित विभिन्न अधिकारियों ने भी सी.जी. हाट के तहत विभिन्न सब्जियों और फल की घर पहुंच सेवा रियायती दर पर प्राप्त की।

क्या है सी.जी. हाट:-

सीजी हाट छत्तीसगढ़ शासन की आनलाइन शाॅपिंग सेवा है, जिसका शुभारम्भ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा विगत दिनों किया गया। यह एक बेहद आसान आनलाइन सर्विस है जिसमें विक्रेता कुछ जानकारियां भरकर तुरंत पंजीयन कर सकता है, जिसमें मोबाइल नंबर, नाम, अपने जिले व शहर का नाम व पता भरकर पंजीयन कर सकता है। इसी तरह सब्जी-फल क्रय करने वाला ग्राहक भी इन्हीं जानकारियों को भरकर सरल ढंग से अपना पंजीयन कर सकता है। इस संबंध में बताया गया कि इसके पहले चरण में सब्जियों एवं फलों का क्रय-विक्रय किया जाएगा। वर्तमान में उक्त वेबसाइट में 40 प्रकार के फल और 70 प्रकार की सब्जियां पंजीकृत हैं।