Begin typing your search above and press return to search.

जब मुख्यमंत्री देखते ही रह गए कांसे से बनी बैलगाड़ी को…. कहा- बस्तर का बेल मेटल शिल्प बेजोड़…. 

जब मुख्यमंत्री देखते ही रह गए कांसे से बनी बैलगाड़ी को…. कहा-  बस्तर का बेल मेटल शिल्प बेजोड़…. 
X
By NPG News

एयरपोर्ट परिसर जगदलपुर में बैलगाड़ी के शिल्प प्रतिरूप का अनावरण

रायपुर, 25 जनवरी 2021। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज जगदलपुर स्थित मां दन्तेश्वरी हवाई अड्डा परिसर में स्थापित कांसे से निर्मित बैलगाड़ी के प्रतिरूप का अनावरण किया। मुख्यमंत्री ने जैसे ही बैलगाड़़ी के शिल्प प्रतिरूप के अनावरण के लिए पर्दे की डोर खींची तो कांसे से बनी भव्य एवं बेजोड़ बैलगाड़ी के शिल्प प्रतिरूप को देखते रह गए। उन्होंने इस शिल्प प्रतिरूप को देखकर कहा कि बस्तर का बेल मेटल शिल्प बेजोड़ है। उन्होंने बैलगाड़ी के शिल्प प्रतिरूप की नक्काशी की सराहना की और कहा कि यह शिल्प प्रतिरूप बस्तर की पहचान है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बैलगाड़ी बस्तर के जनजीवन का हिस्सा है। हवाई अड्डा परिसर में बैलगाड़ी के भव्य शिल्प प्रतिरूप की स्थापना के लिए उन्होंने एअरपोर्ट अथॉरिटी और जिला प्रशासन के अधिकारियों की प्रयासों की सराहना की। मुख्यमंत्री ने बैलगाड़ी के भव्य एवं बेजोड़ शिल्प प्रतिरूप को बनाने में योगदान देने वाले बेल मेटल शिल्पियों की कला की भी सराहना की।

बस्तर का जनजीवन बैलगाड़ी से ही गतिमान रहा है। ग्रामीण अंचल में फसलों की ढुलाई से लेकर आवागमन का यह सहज उपलब्ध साधन है। जगदलपुर से अब भले ही हवाई यात्राएं की सुविधाएं लोगों उपलब्ध होने लगी है, परंतु बैलगाड़ी की महत्ता अब भी बस्तर के ग्रामीण अंचल में बरकरार है। हवाई हड्डा परिसर में स्थापित बैलगाड़ी का शिल्प प्रतिरूप इस बात का प्रतीक है कि बस्तर तेजी से विकास की ओर बढ़ रहा है। बैलगाड़ी की यात्रा से हवाई यात्रा तक की सुविधा उपलब्ध होने के बावजूद भी यहां का जनजीवन अपनी जड़ों, परम्परा एवं समृद्ध संस्कृति से जुड़ा हुआ है।

Next Story