…जब CM की फिटनेस और एनर्जी ने बच्चों को बनाया इंस्पायर…..साफ्टबॉल में लगातार 10 बॉल को किया हिट……तीरंदाजी में भी आजमाये हाथ…..सटीक निशाना साधने वाली लड़की को दिया गिफ्ट

रायपुर, 10 जनवरी 2021। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बीजापुर में सॉफ्टबॉल, तीरंदाजी, कबड्डी, बैडमिंटन, बॉलीबाल सहित कई खेलों का आनंद लिया। उन्होंने यहां लोहा पहाड़ी के सौन्दर्यीकरण के बाद खेल और मनोरंजन संबंधी गतिविधियों का शुभारंभ करते हुए स्थानीय बच्चों के साथ खेलों का जमकर आनंद लिया।
मुख्यमंत्री सॉफ्टबॉल का प्रशिक्षण ले रहे बच्चों के बीच पहुंचे और उन्होंने सॉफ्टबॉल खेल में हाथ आजमाया। यहां नवमीं कक्षा की छात्रा रेणुका चेलक ने मुख्यमंत्री के लिए बॉल थ्रो किया, जिस पर मुख्यमंत्री ने सॉफ्टबॉल स्टिक से जमकर हाथ चलाया। लगभग दस बार उन्होंने लगातार बॉल को हिट कर अपनी फिटनेस, ऊर्जा और लक्ष्य के प्रति अडिग रहने की अपनी भावना का यहां फिर से उदाहरण प्रस्तुत किया। मुख्यमंत्री के इस अद्भूत प्रदर्शन की सभी ने प्रशंसा की।

सटीक निशाने को मुख्यमंत्री का सलाम, दिए एक हजार रुपए इनाम

यहां तीरंदाजी का अभ्यास कर रहे खिलाड़ियों के बीच पहुंचकर मुख्यमंत्री ने बच्चों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने स्वयं भी तीरंदाजी में हाथ आजमाया। यहां खिलाड़ियों के निशाने को भी परखा और अच्छे निशाने को देखकर भूरि-भूरि प्रशंसा की। कक्षा 12वीं की छात्रा द्वारा सॉफ्टबॉल प्रशिक्षण के दौरान लगाए गए सटीक निशाने से प्रभावित मुख्यमंत्री ने प्रोत्साहन स्वरूप अपनी ओर से एक हजार रुपए का नगद इनाम भी दिया।

बॉलीबॉल में जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने आजमाया हाथ

यहां बॉलीबॉल का प्रशिक्षण ले रहे खिलाड़ियों के बीच पहुंचकर खेल का आनंद लेते लेते जनप्रतिनिधि और अधिकारी खुद हाथ आजमाने से अपने आप को रोक नहीं सके। यहां मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की टीम में प्रभारी मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, सांसद श्री दीपक बैज, बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री संतराम नेताम, कमिश्नर श्री जीआर चुरेन्द्र तथा दूसरी टीम में बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री विक्रम मंडावी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शंकर कुड़ियम, पुलिस महानिरीक्षक श्री पी. सुंदरराज, कलेक्टर श्री रितेश अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री कमलोचन कश्यप शामिल थे। जनप्रतिनिधियों ने यहां कबड्डी, क्रिकेट खेल आदि का भी आनंद लिया।

मुख्यमंत्री ने लगाया सल्फी का पौधा

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने लोहा डोंगरी पहाड़ी के सौन्दर्यीकरण के बाद प्रारंभ खेलकूद की गतिविधियों का शुभारंभ करने के बाद यहां सल्फी का पौधा लगाया। मंत्रीद्वय श्री जयसिंह अग्रवाल एवं कवासी लखमा, सांसद श्री दीपक बैज और अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी यहां पौधरोपण किया।

उल्लेखनीय है कि लोहा डोंगरी क्षेत्र का कुल रकबा 87.752 हेक्टेयर है। इस क्षेत्र में जैव विविधता के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए स्थानीय स्तर पर समिति का गठन कर एक जैव विविधता उद्यान की स्थापना की गयी है। इस उद्यान को विकसित करने सहित संरक्षण एवं संवर्धन करने के लिए समूचे बीजापुर नगरवासियों ने एकजुटता दिखायी और स्व-स्फूर्त होकर लोहा डोंगरी क्षेत्र की साफ-सफाई तथा पौधरोपण के लिए श्रमदान किया है। लोहा डोंगरी के सौन्दर्यीकरण में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, विभिन्न समाज के लोगों, मीडिया प्रतिनिधियों, व्यापारी संघ, अधिकारी-कर्मचारी संगठनों के सदस्यों, पुलिस एवं नगरसेना तथा केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों, युवाओं, खिलाड़ियों ने एक कदम आगे आकर श्रमदान में सहभागिता निभाई है।

वर्तमान में लोहा डोंगरी पार्क में विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपित करने सहित पुष्प के पौधे लगाये गये हैं। इस उद्यान में वाकिंग पाथ-वे, विश्राम हेतु वृक्षों के नीचे सुव्यवस्थित चबूतरे, बैठने के लिए सीमेंट की कुर्सियां, प्रकाश की व्यवस्था आदि सुनिश्चित की गयी है। बच्चों के लिए झूले, फिसलपट्टी लगाया गया है। इस पार्क में व्हालीबाल, बेडमिंटन, तीरंदाजी, कबड्डी, एथलेटिक्स आदि विभिन्न खेल इवेंट्स की सुविधा सहित ओपन जिम भी उपलब्ध है। जिससे नागरिकों को इस जैव-विविधता उद्यान में टहलने-घूमने सहित वनस्पति एवं वनौषधि के बारे में जानने-समझने का अवसर मिला है। बच्चों को मनोरंजन एवं खेलकूद के लिए सुविधाएं उपलब्ध हुई है। इससे खिलाड़ियों एवं युवाओं को विभिन्न खेल ईवेन्ट्स में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा और शारीरिक रूप से दक्ष होने के लिए ओपन जिम से लाभान्वित होंगे।

Spread the love