भारत में WhatsApp से होंगे पेमेंट….. UPI बेस्ड पैमेंट सर्विस की मिली इजाजत…..जानिये किस तरह से लोग कर सकेंगे पेमेंट

नयी दिल्ली 5 नवंबर 2020। WhatsApp को भारत में UPI बेस्ड WhatsApp पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की इजाजत मिल गई है. पिछले कुछ सालों से लगातार Facebook भारत सरकार से यहां WhatsApp Pay लॉन्च करने को लेकर बातचीत कर रही थी.

WhatsApp Payment की टेस्टिंग भी भारत में हो चुकी है और कुछ यूजर्स को ये फीचर बतौर टेस्टिंग मिला भी है. हालांकि NPCI से इजाजत तो मिली है, लेकिन ये शुरुआत में 20 मिलियन यूजर्स रजिस्टर करने की कैपिंग है.

रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने WhatsApp को UPI बेस्ड सिस्टम भारत में लॉन्च करने की इजाज़त दी है और कहा है कि इसे चरणों में किया जाए. NPCI की तरफ से एक प्रेस रिलीज भी जारी की गई है.

NPCI ने एक प्रेस रिलीज़ में कहा है कि WhatsApp को पेमेंट सिस्टम के लिए Go Live का अप्रूवल दे दिया गया है. चूंकि वॉट्सऐप को अप्रूवल का ही इंतजार था और कंपनी ने पहले ही इसकी टेस्टिंग कर ली है, इसलिए जल्द ही WhatsApp पर पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा.

NPCI के मुताबिक़ WhatsApp अपने UPI यूज़र बेस को ग्रेडेड मैनर में एक्सपैंड कर सकता है. इसके लिए मैक्सिमम यूज़र बेस 20 मिलियन का हो सकता है.

भारत में WhatsApp के 400 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं. शुरुआत में कंपनी को 20 मिलियन UPI यूजर बेस की इजाजत मिली है, लेकिन बाद में इसे ग्रेडेड मैनर में इसका दायरा बढ़ाया जा सकेगा.

भारत में WhatsApp Payment दस क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा. अगर आपके वॉट्सऐप ऐप में पहले से ही पेमेंट का ऑप्शन है तो अब आप इसे यूज कर सकते हैं. नहीं है तो वॉट्सऐप अपडेट करके पेमेंट ऑप्शन चेक कर सकते हैं.WhatsApp Payment यूज करने के लिए कस्टमर्स के पास डेबिट कार्ड होना जरूरी है जो UPI सपोर्ट करता है. वॉट्सऐप Payment ऑप्शन में जा कर आप बैंक सेलेक्ट करके डीटेल्स दर्ज करके इसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं.WhatsApp ने अपने स्टेटमेंट में कहा है, ‘आज से देश बर के WhatsApp यूजर्स इस ऐप से पेमेंट कर पाएंगे. WhatsApp का सिक्योर पेमेंट एक्सपीरिएस पैसे भेजने को मैसेज भेजने जितना ही आसान बना देगा’WhatsApp ने नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन। ऑफ इंडिया के साथ मिल कर यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम यानी UPI बेस्ड पेमेंट इंटरफेस तैयार किया है और इसमें डेटा लोकलाइजेशन का भी ध्यान रखा गया है.

Spread the love