फोन में WhatsApp सपोर्ट होगा खत्म… 1 जनवरी से बदल जाएंगे Fastag, UPI, WhatsApp, Telecom से जुड़े ये नियम, जानें आप पर क्या होगा असर

नईदिल्ली 30 दिसंबर 2020. 1 जनवरी 2021 से साल बदलने के साथ ही कुछ नियमों में भी बदलाव होगा, जो साल के पहले महीने से ही देश भर में लागू हो जाएंगे. दूरसंचार से लेकर डिजिटल पेमेंट और आपके वाहन से जुड़े इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा. आइए जानते हैं साल के पहले दिन से कौन से बड़े बदलाव होने जा रहे हैं.

चार पहिया वाहनों के लिए FASTag जरूरी

केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2021 से सभी चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया है. यह पुराने वाहनों जिनकी बिक्री 1 दिसंबर 2017 से पहले हुई है, उन पर एम और एन कैटेगरी के मोटर वाहनों पर भी लागू होगा. वाहन पर फास्टैग लगाने का फायदा यह होगा कि बिना इंतजार किये टोल आसानी से क्रॉस किया जा सकेगा. नये नियम लागू हो जाने के बाद फास्टैग अकाउंट में कम से कम 150 रुपये की राशि रखनी ही होगी.

कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट की लिमिट बढ़ी

भारतीय रिजर्व बैंक ने कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट और कार्ड (और UPI) पर ई-मैंडेट्स की सीमा बढ़ाकर 2,000 रुपये से 5,000 रुपये करने की घोषणा की है. सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय बैंक ने 1 जनवरी 2021 से इसे प्रभावी बनाने का निर्णय लिया है.

लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए जीरो लगाना होगा

1 जनवरी 2021 के बाद लैंडलाइन से किसी भी मोबाइल नंबर पर कॉल करने के लिए नंबर डायल करने से पहले जीरो लगाना जरूरी होगा. बिना जीरो लगाये आपका कॉल नहीं लगेगा. ऐसा होने से टेलीकॉम कंपनियों को ज्यादा नंबर बनाने में मदद मिलेगी.

UPI पेमेंट सर्विस में बदलाव

1 जनवरी से अमेजन-पे, गूगल-पे और फोन-पे से भुगतान करने पर अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है. एनपीसीआई ने 1 जनवरी से थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स की ओर से चलाई जाने वाली यूपीआई पेमेंस सर्विस पर एक्सट्रा शुल्क लगान का फैसला किया है. इसके बाद एनपीसीआई ने नये साल पर थर्ड पार्टी ऐप के ऊपर 30% का कैप लगा दिया है. हालांकि, पेटीएम इस दायरे में नहीं है.

कुछ फोन में व्हाट्सऐप सपोर्ट होगा खत्म

आने वाली 1 तारीख के बाद कुछ एंड्रॉयड और आईओएस फोन पर इंस्टैंट मैसेंजर व्हाट्सऐप काम करना बंद कर सकता है. कंपनी ने बताया कि जो सॉफ्टवेयर पुराने हो चुके हैं, उन पर व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा.

कार और टू-व्हीलर होंगे महंगे

1 जनवरी 2021 से नयी गाड़ी खरीदना भी महंगा हो जाएगा. ऑटोमोबाइल कंपनिया नये साल में अपने कई मॉडल के दाम 5 फीसदी तक बढ़ाने जा रही हैं. इसके बाद कारें महंगी हो जाएंगी. जो कंपनियां अपने कारों के दाम बढ़ा रही हैं उनमें मारुति सुजुकी इंडिया, निसान, रेनॉ इंडिया, होंडा कार्स, महिंद्रा एंड महिंद्री, इसूजू, ऑडी इंडिया, फॉक्सवैगन, फोर्ड इंडिया और बीएमडब्लयू इंडिया शामिल हैं. वहीं टूव्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भी बाइक-स्कूटर की कीमतें 1 जनवरी से बढ़ा रही है.

Spread the love