WhatsApp को बदलना पड़ा अपना फैसला…. लोगों की नाराजगी के बाद बदला प्राइवेसी अपडेट का प्लान…..जानिये व्हाट्सएप के नये प्लान का क्यों हो रहा था विरोध

नयी दिल्ली 16 जनवरी 2021। प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर दुनिया भर में फजीहत झेल रहे व्हाट्सएपने अब यू टर्न  ले लिया है। समाचार एजेंसी राॅयटर्स की खबर के मुताबिक व्हाट्सएप  ने लोगों की नाराजगी को देखते हए अपने नए बिजनेस फीचर को फिलहाल के लिए टाल दिया है। फेसबुक के स्वामित्व वाली मेसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने अपना प्राइवेसी अपडेट प्लान फिलहाल स्थगित कर दिया है। व्हाट्सएप का कहना है कि इससे यूजर्स को पॉलिसी के बारे में जानने और उसकी समीक्षा करने के लिए ज्यादा वक्त मिलेगा। व्हाट्सएप ने बताया है कि उसने लोगों के बीच फैली गलत जानकारी से बढ़ती चिंताओं के कारण प्राइवेसी अपडेट को टालने का फैसला लिया।

आम लोगों के मतलब की बात करें तो प्राइवेसी पाॅलिसी (Privacy Policy) को न अपनाने पर अब 8 फरवरी को आपका व्हाट्सएप खाता बंद नहीं होगा। कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि 8 फरवरी को किसी का भी अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं होगा। हम फिलहाल इसे लागू करने की तारीख को आगे बढ़ा रहे हैं। इसके साथ ही हम व्हाट्सएप की प्राइवेसी और सुरक्षा आदि को लेकर फैली गलत जानकारी को लोगों के सामने स्पष्ट करने के लिए काम कर रहे हैं।

प्राइवेसी से जुड़ा नोटिफिकेशन आने के बाद से फजीहत झेल रहा व्हाट्सएप अखबारों और सोशल मीडिया आदि के जरिए पहले ही सफाई दे चुका है। व्हाट्सएप ने नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर कहा है कि इससे दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ होने वाली निजी चैटिंग प्रभावित नहीं होगी। व्हाट्सएप ने कहा था कि नई पॉलिसी सिर्फ बिजनेस अकाउंट के लिए है। व्हाट्सएप ने ट्वीट करते हुए कहा है कि यूजर्स के चैट पहले की तरह एंड.टू.एंड एंक्रिप्शन के साथ पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

कंपनी के लिए बड़ा झटका है ये देरी 

व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप पर वाणिज्यिक एक्सचेंजों की सुविधा देकर राजस्व उत्पन्न करने की योजना के लिए देरी, एक बड़ा झटका है। व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग में लिखा कि 8 फरवरी को किसी को भी अपना अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं करना होगा। व्हाट्सएप पर प्राइवेसी और सिक्योरिटी कैसे काम करती है, इसके बारे में गलत जानकारी को सही करने के लिए हम बहुत कुछ करने जा रहे हैं।

क्या है मामला

व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने यूजर्स को सेवा की शर्तों और गोपनीयता की नीति के बारे में अपडेट देना शुरू किया था। व्हाट्सएप ने इसमें बताया था कि वह कैसे उपयोक्ताओं के डेटा का प्रसंस्करण करती है और डेटा को फेसबुक के साथ किस तरह से साझा करती है। अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सएप की सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिये उपयोक्ताओं को 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों और नीति से सहमत होना होगा।

Spread the love