बाजार में कोरोना वैक्सीन की क्या होगी कीमत ?……कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी बतायी कीमत… सरकार को 200 में दे रही सीरम इंस्टीच्यूट, लेकिन बाजार में इसकी 5गुणा होगी कीमत

नयी दिल्ली 12 जनवरी 2021। कोरोना वैक्सीन को लेकर आजकल हर तरफ चर्चा है। वैक्सीन हमें कब लगेगा ? वैक्सीन बाजार में कब मिलेगा ? बाजार में कीमत इसकी क्या होगी ? ….सरकार को सीरम इंस्टीच्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड तो करीब 210 रुपये प्रति वैक्सीन की दर से मिल रही है, लेकिन अगर ये वैक्सीन बाजार में बिकने लगी, तो फिर इसकी कीमत क्या होगा ?…इस सवाल का जवाब अब मिल गया है।

सरकार ने एक दिन पहले ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को कोरोना की वैक्सीन  ‘Covishield’  का आधिकारिक ऑर्डर दिया था. सीरम इंस्टीट्यूट ने मंगलवार को पुणे से देश के कई शहरों में वैक्सीन की पहली खेप भेज दी है. Oxford और एस्ट्राजेनेका के कोरोना टीके Covishield का उत्पादन करने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पुनावाला (Adar Poonawalla) ने इसे ऐतिहासिक क्षण बताया. मालूम हो कि सीरम इंस्टीट्यूट वैक्सीन के एक डोज के लिए सरकार से 200 रुपये ले रही है.

अदार पुणावाला  ने बताया कि बाजार में लोग किस दर पर यह टीका खरीद पाएंगे. पूनावाला ने कहा कि सरकार की अपील पर 10 करोड़ डोज 200 रुपए प्रति डोज की ‘विशेष कीमत’ पर दी गई है, ताकि आम लोगों, जरूरतमंद और स्वास्थ्यकर्मियों की मदद हो सके. उन्होंने कहा, ‘पहले 10 करोड़ डोज के लिए हमने कोई मुनाफा नहीं लेने का फैसला किया है। हम देश और सरकार की मदद करना चाहते हैं.’ पूनावाला ने यह भी कहा कि इसके बाद सरकार को टीके की लागत कीमत 200 रुपए से कुछ अधिक मूल्य देना होगा।

बाजार मूल्य के बारे में सीरम SII के सीईओ ने कहा, ‘हम इसे बाजार में 1000 रुपए में बेचेंगे. हालांकि इसके लिए अभी सरकार ने इजाजत नहीं मिली है. उन्होंने बताया कि सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इसे बाजार में बेचेंगे. उन्होंने कहा कि अगर सरकार की तरफ से मंजूरी मिलती है तो हम इसे खुले बाजार में भेज सकते हैं. उसके लिए हमारे पास स्टॉक है.

Spread the love