Yoga Benefits: प्री डायबिटिक हैं तो इन योगासनों से शुगर होगी कंट्रोल, जानिए यहां...
नियमित योगाभ्यास का शरीर, श्वास और मस्तिष्क तीनों पर पाॅज़िटिव असर पड़ता है, ये तो आप जानते ही हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ आसन इंसुलिन उत्पादन के लिए जिम्मेदार अंग पैंक्रियाज़ की कार्यप्रणाली को बेहतर कर शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। ये सच है। तो चलिए जानते हैं कि इन खास आसनों के बारे में।
शुगर कंट्रोल करने में मंडुकासन सबसे ज्यादा उपयोगी है। मंडुकासन करने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। ये आसन पैंक्रियाज़ की कार्यक्षमता में सुधार करता है जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।
कपालभाति प्राणायाम ज़रूर सीखें। यह आसन पैंक्रियाज़ को इंसुलिन जारी करने के लिए उत्तेजित करता है, जिससे डायबिटीज़ नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
धनुरासन पैंक्रियाज को सक्रिय कर देता है जिससे इंसुलिन उत्पादन में मदद मिलती है। धनुरासन पैंक्रियाज़ के साथ पेट के सभी अंगों को मजबूत बनाने में मददगार है।
अनुलोम-विलोम तनाव को कम करता है जिससे ब्लड शुगर के स्तर को बेहतर बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
पश्चिमोत्तानासन पेट के सभी अंगों को सक्रिय करता है इसलिये इसका भी सकारात्मक असर पैंक्रियाज पर पड़ता है।
प्री डायबिटिक हैं तो मार्जरी आसन का अभ्यास ज़रूर करें। यह पैंक्रियाज़ के कामकाज को ठीक रखने के साथ इंसुलिन हार्मोन के स्राव को प्रबंधित भी करता है।
अगर आप डायबिटीज के अलावा ब्लड प्रेशर के भी मरीज हैं तो विपरीतकरणी आसन का अभ्यास आपके लिए उपयुक्त होगा। यह इन दोनों बीमारियों को नियंत्रित करने में मददगार है।